Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़coronavirus india it is better to pay emi of credit card bills and personal loan

कोरोना संकट: क्रेडिट कार्ड बिल, पर्सनल लोन का ईएमआई देना ही बेहतर

कोरोना संकट के चलते रिजर्व बैंक ने सभी लोन पर तीन महीने की ईएमआई छूट देने की घोषणा की है। अगर आप भी इसका लाभ उठाकर अपनी लोन की ईएमआई टालने की योजना बना रहे हैं तो पहले पूरी जानकारी जुटा लें। बैंकिंग...

Madan Tiwari नई दिल्ली, एजेंसी, Wed, 1 April 2020 05:57 AM
हमें फॉलो करें

कोरोना संकट के चलते रिजर्व बैंक ने सभी लोन पर तीन महीने की ईएमआई छूट देने की घोषणा की है। अगर आप भी इसका लाभ उठाकर अपनी लोन की ईएमआई टालने की योजना बना रहे हैं तो पहले पूरी जानकारी जुटा लें। बैंकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि बैंक क्रेडिट कार्ड बकाया और पर्सनल लोन पर बैंक मोटा ब्याज वसूलते हैं। ऐसे में इनकी ईएमआई रोकना घाटे का सौदा होगा।

बैंक ग्राहकों को राहत देने के लिए, कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने मंगलवार को ईएमआई के भुगतान को तीन महीने स्थगित करने की घोषणा की। बैंक ऑफ बड़ोदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, इंडियन बैंक, सिंडिकेट बैंक, कैनरा बैंक, आईडीबीआई बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर ईएमआई में राहत देेने की जानकारी दी।

आरबीआई के निर्देशों के बाद बैंकों की तरफ से ईएमआई के भुगतान को तीन महीने स्थगित करने की जानकारी नहीं मिलने से असमंजस की स्थिति पैदा हो रही थी। भारतीय रिजर्व बैंक ने कोरोना महामारी को देखते हुए ग्राहकों को 01 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच की किश्तों के भुगतान के लिए तीन महीनों का अतिरिक्त समय दिया था।

बैंकों ने अपने ग्राहकों से अपने शखा में संपर्क करने के लिए कहा है। उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने कर्जदाताओं को बड़ी राहत देते हुए, बैंकों को 1 मार्च, 2020 तक बकाया सभी टर्म लोन की किश्तों के भुगतान पर तीन महीने की मोहलत देने की अनुमति दी थी। इसके बाद बैंकों की ओर से घोषणा नहीं होने से ग्राहकों में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।

आरबीआई की ओर से राहत देने के बावजूद निजी बैंक की ओर से कोई सूचना उपलब्ध नहीं कराने से बैंक ग्राहक असमंजस में हैं। कई लोगों को चिंता सता रही है कि कहीं उन्होंने ईएमआई नहीं चुकाई तो बैंक उनसे पेनल्टी न वसूल लें। निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई, एक्सिसस आदि ने इसकी सूचना अभी तक नहीं दी है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें