DA Image
28 अगस्त, 2020|9:05|IST

अगली स्टोरी

कोरोना: लॉकडाउन ने बढ़ाया मोटापा, रिसर्च- नौकरी खोने से ज्यादा खा रहे हैं लोग

कोरोना महामारी से निपटने के लिए कई देशों में लागू किए गए लॉकडाउन जैसे उपायों के कारण लोगों में भावनात्मक तनाव,आर्थिक परेशानी और मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। खासकर समाज में मोटापा बढ़ने की दर विस्फोटक रूप ले सकती है। 

ये दावा एक शोध में किया गया है। यह अध्ययन नेचर रिव्यू एंडोक्रिनोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इसमें यह भी कहा गया है कि इस तरह के दुष्प्रभावों से निपटने के लिए सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा तंत्र और सामाजिक सहयोग की जरूरत है। 
 

डेनमार्क स्थित कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों समेत अन्य शोधार्थियों का कहना है कि कोराना के कारण पूरे समाज को लॉकडाउन करने से मनोवैज्ञानिक असुरक्षा का भाव उत्पन्न होता है जिससे मोटापा बढ़ता है।  इसमं  सुझाया गया है कि कोरोना वायरस से जनता को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए सुधारात्मक उपायों की आवश्यकता है। इसके लिए मोटापा अनुसंधान में निवेश की जरूरत है जो ऐसे उपाय ढूंढ़ने में मदद करेगा। अध्ययन के सह-लेखक क्रिस्टोफर क्लेमेंसन ने कहा-हम इस बात से चिंतित हैं कि नीति निर्माता पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं कि लॉकडाउन और बिजनेस क्लोजर जैसी रणनीतियां मोटापे के बढ़ने का कारण बन सकती हैं। 

सीमित आय वाले लोग ज्यादा करते हैं भोजन: 
शोधार्थियों के मुताबिक सीमित आर्थिक संसाधनों वाले लोगों के उच्च-प्रसंस्कृत और ऊर्जा से भरपूर भोजन करने की अधिक संभावना रहती है। ये लोग आवश्यकता से अधिक भोजन करते हैं। डेनमार्क के आरहस विश्वविद्यालय के सहलेखक माइकल बैंग पीटरसन ने कहा-यह संभावना है कि नौकरी खोने और आर्थिक कठिनाई आने पर और अधिक लोग ज्यादा भोजन करना शुरू कर सकते हैं। 

वर्क फ्राम होम से भी मोटापे का खतरा :
वैज्ञानिकों ने कहा कि सामाजिक रूप से अकेलेपन और अलगाव की भावना भी ज्यादा भोजन करने की आदत को बढ़ाती है। इस पर वर्क फ्रॉम होम के कारण शरीरिक गतिविधियों में कमी के कारण मोटापा बढ़ने की आशंका और बढ़ जाती है। शोधार्थियों ने बताया कि व्यक्ति के काम करने की श्रेणी और उसके दिमागी स्वास्थ्य का मोटापे से सीधा संबंध है। 

आज फिर सोने में आई तेजी, जानिए क्या हुई नई कीमत

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Lockdown increases obesity research said people are eating more when loosing jobs