DA Image
17 सितम्बर, 2020|3:05|IST

अगली स्टोरी

कोरोना ने भारत समेत दुनिया की कई अर्थव्यवस्थाओं में लगाई सेंध, न्यूजीलैंड, जापान और ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड गिरावट

lockdown  stock market  indian economy

कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर के कई देशों में लगे लॉकडाउन ने उनकी अर्थव्यवस्था को डाउन कर दिया। चालू वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही में भारत की अथर्व्यवस्था में 23.9 फीसद की अब तक की सबसे बड़ी तिमाही गिरावट आई। वहीं  सख्त लॉकडाउन के चलते न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था चालू वर्ष की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड 12.2 फीसद गिर गई। चीन को छोड़ अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की अर्थव्यवस्था को कोरोना ने बीमार कर दिया है। 

न्यूजीलैंड में 11 वर्षों में पहली बार वहां मंदी के संकेत 

न्यूजीलैंड द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक जीडीपी पहले की तुलना में घट गई है और 11 वर्षों में पहली बार वहां मंदी के संकेत हैं। न्यूजीलैंड में सालाना आधार पर जीडीपी दो फीसद घटी है।  अर्थशास्त्रियों का कहना है कि तीसरी तिमाही के दौरान आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। 

जापान की अर्थव्यवस्था में  28.1 फीसद की रिकॉर्ड गिरावट 

जापान की अर्थव्यवस्था में अप्रैल-जून की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड गिरावट आई है। अर्थव्यवस्था में यह गिरावट शुरुआती अनुमान से कहीं अधिक रही है। कैबिनेट कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि जापान के समायोजित वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में सालाना आधार पर 28.1 फीसद की गिरावट आई है। यह आंकड़ा पिछले महीने दिए गए 27.8 फीसद के अनुमान से भी अधिक रहा है। 

चालू वित्त वर्ष मे कैसी रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था, पढ़ें 7 रेटिंग एजेंसियों का अनुमान 

कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोगों को अपने घर पर रहने को मजबूर होना पड़ा है। महामारी के चलते रेस्तरां और स्टोर बंद है। यात्रा और पर्याटन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाएं इससे बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। लेकिन निर्यात पर निर्भर जापानी अर्थव्यवस्था को इस महामारी से अन्य अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में कहीं अधिक बड़ी चोट लगी है।      

ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था 28 वर्षों में पहली बार मंदी की चपेट में

ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस महामारी के कारण तगड़ा झटका झेलना पड़ा है और बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश पिछले 28 सालों में पहली बार मंदी की सामना कर रहा है।  ताजा राष्ट्रीय खातों के मुताबिक जून तिमाही में अर्थव्यवस्था सात फीसद घट गई, जो 1959 में इन आंकड़ों की शुरुआत के बाद से सबसे कम है। इससे पहले जून 1974 में अर्थव्यवस्था में दो फीसद गिरावट हुई थी।

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में सुधार जारी

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में सुधार जारी है। शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था उस खोयी जमीन को कुछ हद तक वापस पाने में सफल रही जो कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन में गंवानी पड़ी थी। हालांकि, यह लॉकडाउन के चरम पर हुए नुकसान के 50 फीसद बराबर का ही सुधार है और अब इसके सामने ब्रेक्जिट से जुड़े नए जोखिम हैं। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) ने कहा कि ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था ने जुलाई में माह दर माह आधार पर 6.6 फीसद की वृद्धि दर्ज की है। कई क्षेत्रों में कामकाज फिर शुरू हुआ है जो कई महीनों से लॉकडाउन के चलते बंद पड़े थे।
    
कोविड- 19 महामारी के चलते दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में संकुचन

एक वैश्विक विकास एजेंसी ने कहा है कि कोविड- 19 महामारी के चलते दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में अप्रैल से जून के दौरान अप्रत्याशित रूप से गिरावट दर्ज की गई है।  पेरिस स्थित आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) ने सोमवार को कहा कि जी- 20 समूह के देशों में अप्रैल से जून तिमाही के दौरान उनका सकल घरेलू उत्पाद 6.9 फीसद की रिकार्ड दर से नीचे आया है।  संगठन ने कहा है कि यह आंकड़ा 2009 की वित्तीय संकट के दौरान पहली तिमाही में आई 1.6 फीसद की उस समय की रिकार्ड गिरावट के मुकाबले कहीं बड़ी गिरावट वाला है।  

अर्थव्यवस्था में सुधार पूरी रफ्तार में नहीं पहुंचा, आर्थिक वृद्धि का इंजन बन सकता है पर्यटन क्षेत्र

ओईसीडी ने कहा कि इस साल अप्रैल से जून अवधि में भारत में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 25.2 प्रतिशत, ब्रिटेन में 20.4 फीसद और मैक्सिको में 17.1 फीसद की गिरावट आई है। वहीं अमेरिका में इस दौरान 9.1 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। ओईसीडी ने कहा है कि इस दौरान जी- 20 समूह में केवल चीन एकमात्र देश रहा है जिसकी अर्थव्यवस्था में अप्रैल- जून तिमाही के दौरान 11.5 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। संगठन ने कहा है कि इससे इस देश में महामारी के जल्द शुरू होने और उसके बाद सुधार को दर्शाता है।

इनपुट: एजेंसी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona hit many economies of the world including India new zealand japan australia america