DA Image
5 जून, 2020|5:40|IST

अगली स्टोरी

मार्च में कोरोना की मार: अमेरिका में सात लाख लोग हुए बेरोजगार 

कोरोना वायरस की मार से लागू बंदी के बीच अमेरिका की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। आंकड़ों से पता चलता है पिछले महीने यानी मार्च में अमेरिकी कंपनियों ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया। श्रम विभाग के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसर मार्च में अमेरिका में रोजगार 7,01,000 घट गया। देश में बेरोजगारी की दर बढ़कर 4.4 प्रतिशत पर पहुंच गई। 

विभाग ने स्वीकार किया है कि उसके सांख्यिकी आंकड़ों में संभवत: कोविड-19 के पूरे नुकसान को शामिल नहीं किया जा सका है। विभाग ही पहली बार बेरोजगारी लाभ का दावा करने वालों की संख्या पर साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसर मार्च के आखिरी दो सप्ताह में एक करोड़ से अधिक लोगों ने अपना रोजगार गंवाया है। 

यह भी पढ़ें: आईएमएफ ने कहा-अब हम मंदी में हैं, यह वैश्विक वित्तीय संकट से भी बदतर, संयुक्त राष्ट्र ने भी चेताया

दुनियाभर में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर 11 लाख हो गई है। इनमें से करीब ढाई लाख मामले अमेरिक के हैं। अमेरिका में इस महामारी से अब तक 6,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इससे अमेरिका के शहर भूतिया नगर में बदल चुके हैं और अधिकारियों लोगों और अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान पर अंकुश लगाने के तरीके ढूंढ रहे हैं। 

24 घंटे में 1480 मौत

अमेरिका में गुरुवार और शुक्रवार के बीच 24 घंटे में करीब 1500 लोगों की जान गई है। जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, 24 घंटे में इस महामारी से दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हैं। आंकड़ों के अनुसार, बीते एक दिन में 1480 लोग अमेरिका में कोविड19 का शिकार हुए।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona hit in March 7 million people unemployed in America