Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Corona dropped but Dhanteras handled business boom

कोरोना ने गिराया लेकिन धनतेरस ने संभाला, कारोबार में आई तेजी

कोरोना संकट और लंबे लॉकडाउन ने सभी प्रकार के उद्योग और व्यापार का दम निकाल दिया था लेकिन त्योहारी सीजन ने एक बार फिर से संजीवनी देने का काम किया है। देशभर के कारोबारियों का कहना है कि लॉकडाउन में ढील...

कोरोना ने गिराया लेकिन धनतेरस ने संभाला, कारोबार में आई तेजी
Sheetal Tanwar हिन्दुस्तान ब्यूरो, नई दिल्लीThu, 12 Nov 2020 08:51 AM
हमें फॉलो करें

कोरोना संकट और लंबे लॉकडाउन ने सभी प्रकार के उद्योग और व्यापार का दम निकाल दिया था लेकिन त्योहारी सीजन ने एक बार फिर से संजीवनी देने का काम किया है। देशभर के कारोबारियों का कहना है कि लॉकडाउन में ढील के बाद से मांग में लगातार तेजी से सुधार हो रहा है। नवरात्रि से मांग तेजी से बढ़ी है। हम सभी को आने वाले धनतेरस और दिवाली से बड़ी उम्मीद है। बाजार में जिस तरह का माहौल है उसको देखते हुए गाड़ी, घर, टीवी, फ्रीज, आभूषण, बर्तन, इलेट्रॉनिक उपकरण, सोफा, आलमारी, कपड़ा और दूसरे जरूरी सामानों की अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है। वहीं, ग्राहकों को आकर्षित करने एवं बिक्री बढ़ाने के लिए दुकानदार भी आकर्षक ऑफर्स दे रहे हैं।

दिल्ली: त्यौहारों ने दिखाई उम्मीद की किरण

कोरोना संकट के बीच दिल्ली के कारोबारियों को त्योहारों से बहुत उम्मीद है। कारोबारियों का कहना है कि त्योहारों के दौरान मांग बढ़ी है। धनतेरस और दिवाली तक मांग में बड़ा उछाल आने की उम्मीद है। मांग बढ़ने से बीते दो महीनों में दिल्ली सरकार के जीएसटी संग्रह में कुछ बढ़ोतरी देखने को मिली है। दिल्ली में सितंबर 2020 में 1663 करोड़ रुपए का जीएसटी संग्रह हुआ है, जो अक्तूबर में बढ़कर 1855 करोड़ रुपए हो गया है। दिल्ली की अर्थव्यवस्था को ऑटो सेक्टर से बड़ी उम्मीदें हैं। वर्ष 2020 के सितंबर में 21,126 दुपहिया, 8,144 चार पहिया की बिक्री हुई थी। अक्टूबर में 27,613 दुपहिया और 14,292 चार पहिया की बिक्री हुई थी। 2020 अक्टूबर तक कुल 3,06,091 वाहनों का पंजीकरण दिल्ली में हुआ था। रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि नवारत्रि से घरों की मांग तेजी से बढ़ी है। हमें धनरेस और दिवाली से काफी उम्मीद है क्योंकि इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में पूरे साल के मुकाबले करीब 45 फीसदी फ्लैट की बुकिंग होती है। उन्होंने बताया कि दीपावली व धनतेरस पर बड़ी संख्या में लोग नए घरों में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं। वहीं, बुकिंग की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। कोरोना संकट और सोशल डिस्टेंसिंग ने तैयार घरों की मांग बढ़ाने काम किया है। लोग घनी आबादी से निकलकर खुली जगह पर घर लेना पसंद कर रहे हैं। इसलिए सोसाइटी में घरों की मांग बढ़ी है। मौजूदा समय में खरीदार तैयार प्रोजेक्ट या एक-दो साल में फ्लैट पर कब्जा मिलने वाले प्रोजेक्ट में बुकिंग करा रहे हैं। कोरोना की वजह से रियल एस्टेट में जो रुकावट आई थी, वह अब धीरे-धीरे खत्म हो रही है।

नोएडा : लॉकडाउन की मार से मिलेगी राहत

धनतेरस को लेकर सभी वर्ग के व्यापारियों में और सेक्टरों में उछाल की संभावना है। एक वाहन शोरूम मालिक विजय गुप्ता ने बताया कि उनके शोरूम पर काफी संख्या में लोगों ने धनतेरस के दिन दोपाहिया वाहन लेने के लिए बुकिंग कराई है। इसके लिए लोगों ने पहले ही कागजी खानापूर्ति पूरी करा रहे हैं। सेक्टर-18 में कार शोरूम के प्रबंधक राधे भाटी ने बताया कि दीवाली व धनतेरस को लेकर पहले ही तैयारी पूरी कर ली गई है। मैनुवेल मालबार ज्वलैर्स के प्रबंध निदेशक एम. मैनुवेल ने हिन्दुस्तान को बताया कि पिछले आठ महीने की कसर पूरी होने के साथ-साथ त्योहारों और शादी की सीजन की डिमांड रहने के कारण इस बार धनतेरस पर अच्छी बिक्री उम्मीद है। हम अपने ग्राहकों को ज्वैलरी की मेकिंग पर राहत देने के साथ-साथ आकर्षक गिफ्ट और डील्स भी दे रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम पिछले साल का 80 फीसदी तक कारोबार कर पाएंगे।

गाजियाबाद: व्यापारियों को संजीवनी की उम्मीद

नौ माह से मंद पड़े सभी सेक्टर के व्यापारियों को धनतेरस से काफी उम्मीदें हैं। ऑटोमोबाइल, रियल स्टेट, सर्राफा, फर्नीचर, कपड़े, बर्तन, गिफ्ट, मिठाई, घर सज्जा आदि सेक्टर के कारोबारियों की मानें तो कोरोना महामारी की मार के बाद धनतेरस(अगला पूरा सप्ताह) उन्हें संजीवनी दे सकता है। इसके लिए जिले के व्यापारी तैयारियों में जुटे हैं। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष संदीप बंसल बताते हैं कि बाजार में त्योहारों की खरीदारी करने आने लगा है। इससे उम्मीद है कि धनतेरस पर जमकर खरीदारी होगी। राष्ट्रीय व्यापार मंडल के मेरठ मंडल प्रभारी अशोक भारतीय का कहना है कि फर्नीचर, कपड़ा समेत अन्य बाजारों में खरीदारी बढ़ी है।


लखनऊ: दीपावली के बहाने रौनक लौटी

कोरोना महामारी के कारण मंदी की मार झेल रहे बाजार में धनतेरस और दीपावली के बहाने रौनक लौट आई है। लॉकडाउन के कारण लोगों ने जरूरी सामग्री के अलावा अन्य चीजों की खरीददारी से तौबा की। अब दीपोत्सव पर उस मंदी की भरपाई की जाएगी। कारोबारियों के मुताबिक इस धनतेरस पर करीब 3500 करोड़ का बिजनेस होगा। उनका अनुमान है कि 1300 करोड़ तो गाड़ियों की बिक्री से आएंगे। वहीं, रियल एस्टेट से 800 करोड़ और 500 करोड़ सोने-चांदी सहित अन्य गहने की बिक्री से मिलेंगे। दीपावली से पहले अपने घर को सजाने-संवारने में लखनऊवासी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। इसीलिए अन्य तैयारियों के साथ ही फर्नीचर खरीदने के लिए भी लोगों की भीड़ उमड़ रही है। किसी को अपने घर का सोफा बदलना है तो कोई नया डाइनिंग टेबल लाना चाहता है। कोरोना महामारी के दौर में फर्नीचर कारोबारियों को भी ग्राहक आने से थोड़ी राहत मिली है। उनका कहना है कि दिवाली की वजह से उनकी दुकानों में भी रौनक आ गई है। दीपावली से पहले लखनऊ में साड़ी, लहंगे और सलवार सूट का बाजार भी चमक गया है। महिलाओं ने दीपावली और भैया दूज के लिए स्पेशल साड़ी और शादियों के लिए लहंगा-चुन्नी की खरीदारी शुरू कर दी है। कारोबारियों के मुताबिक आने वाले समय में काफी शादियां हैं। उन्हें उम्मीद है कि शादियों के सीजन में बिक्री में तेजी आएगी। शोरूम में 25 हजार की खरीदारी करने वाले ग्राहक को डिनर सेट, 15 हजार पर सूटकेस, 12 हजार पर एयरबैग और इससे नीचे की खरीदारी पर रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले तोहफे दिये जा रहे हैं। अभी तक धनतेरस के लिए 2000 वाहनों की बुकिंग हो चुकी है। 2200 से ज्यादा कारें एक दिन में बिकने की उम्मीद। वहीं, धनतेरस और दिवाली को लेकर सर्राफा बाजार की चकाचौंध बढ़ गई है। इस बार 250 से 300 करोड़ रुपये का करोबार होने की उम्मीद।

झारखंड: त्योहारों ने दी बाजार को रफ्तार

झारखंड में लॉकडाउन के बाद त्योहारों ने बाजार को रफ्तार दी है। छह माह से निचले स्तर पर रही कारोबार को त्योहार और कर्मचारियों को मिलने वाले बोनस से राहत मिली है। बाजार में पैसे की तरलता बढ़ी है और वाहन, इलेक्ट्रॉनिक, रियल स्टेट, के साथ अन्य क्षेत्रों में भी कारोबार में उछाल है। त्योहारी सीजन के बाद भी स्थिति इसी तरह रहने संभावना जताई जा रही है। वाहन बाजार में सबसे अधिक तेजी है। सर्राफा बाजार की चमक धीरे धीरे बढ़ रही है। अनलॉक के बाद कारोबार 50 फीसदी तक पहुंच गया है। धनतेरस के लिए बुकिंग शुरू हो गयी है। धनतेरस आते-आते व्यापार 70 से 80 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है। सौ से डेढ़ सौ करोड़ तक कारोबार की उम्मीद है।

उत्तराखंड: ऑटोमोबाइल सेक्टर में उछाल

धनतेरस को लेकर गाड़ियों की मांग केवल मैदानी क्षेत्रों में ही है। पहाड़ में गाड़ियों की बुकिंग पिछले धनतेरस के मुकाबले बहुत कम है। पहाड़ के पांच जिलों में कुल 755 वाहन धनतेरस के लिए बुक हैं। जबकि, देहरादून में पिछले एक महीने 2024 नई कारें और 4746 दोपहिया सड़क पर उतरे हैं। धनतेरस से पहले ऑनलाइन मार्किट में 40 प्रतिशत की बढ़त हुई है। देहरादून के कारोबारी अजित कुमार का कहना है कि, पिछले 10-12 दिनों से ऑनलाइन बिक्री के आर्डर बढ़ने लगे हैं। एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कंपनी के एरिया मैनेजर ने बताया कि 21 सितंबर के बाद करीब 40 प्रतिशत आर्डर बढ़े हैं। पर्यटन और होटल उद्योग का बुरा हाल कोरोना काल में पर्यटन और होटल उद्योग में अभी तक 20 प्रतिशत ही कामकाज शुरू हो पाया है। इस सेक्टर को तकरीबन 2500 करोड़ का नुकसान होने का अनुमान है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें