DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसCooking Oil Prices: दिवाली से पहले आम आदमी को राहत, खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट

Cooking Oil Prices: दिवाली से पहले आम आदमी को राहत, खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Tarun Singh
Thu, 28 Oct 2021 06:35 PM
Cooking Oil Prices: दिवाली से पहले आम आदमी को राहत, खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट

Cooking Oil Prices: त्योहारों के इस सीजन में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। दिवाली से पहले खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। सरकार के इम्पोर्ट ड्यूटी घटाने के बाद सोयाबीन सहित कई अन्य कुकिंग ऑयल की होलसेल कीमतों में गिरावट देखी गई है। 

पिछले महीने कुकिंग ऑयल की बढ़ी कीमतों की वजह से परेशान लोगों को दिवाली से पहले राहत मिली है। इकोनाॅमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सोयाबीन के तेल की कीमत 142 रुपये से घटकर 129 रुपये हो गई है। वहीं, पाॅम ऑयल की ताजा कीमत पिछले महीने की तुलना में इस महीने 121 रुपये हो गई है। जबकि सूरजमुखी का तेल 147 रुपये की जगह 138 रुपये में बिक रहा है। यानी 9 रुपये सस्ता हुआ है। हालांकि सरसों के तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। उम्मीद की जा रही है कि फरवरी-मार्च में नई फसल आने के बाद इसमें भी कमी देखी जा सकेगी। 

यह भी पढ़ेंः पीएम किसान की 10वीं किस्त से पहले योजना में हुआ यह बड़ा बदलाव, अब रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड भी जरूरी

खाद्य तेल की कीमतों लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए 12 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टाॅक लिमिट को लेकर आदेश जारी किया। कालाबाजारी और कीमतों को कंट्रोल करने के लिए आने वाले दिनों में राजस्थान, हरियाणा, गुजरात की सरकारें भी इस तरह का आदेश जारी कर सकती हैं। 

केन्द्र ने अबतक क्या उठायें हैं कदम 

उच्च कीमतों को कम करने के लिये केन्द्र सरकार पहले ही कई कदम उठा चुकी है। जिसमें पाम ऑयल, सोयबीन और सूरजमुखी के तेल के आयात शुल्क में कमी शामिल है। घरेलू कीमतों को नियंत्रित करने के लिये और उपभोक्ताओं को राहत देने के लिये, कुछ आयतकों और निर्यातकों को छोड़कर, खाद्य एवं तिलहन का व्यापारियों पर 31 मार्च तक स्टाॅक की सीमा भी लगा दी गई है। 

बता दें, नवंबर 2020 से सितंबर 2021 के दौरान वेजिटेबल ऑयल्स का आयात 1,22,57,837 टन की तुलना में 2% बढ़कर 1,24,70,784 टन हो गया था। कुल वेजिटेबल ऑयल्स में से खाद्य तेल का आयात 1,19,50,501 टन से बढ़कर 1,20,85,247 टन हो गया था।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें