DA Image
7 मई, 2021|12:35|IST

अगली स्टोरी

LPG सिलेंडर के बाद अब जल्द सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कुकिंग गैस के दाम घटा दिए हैं। LPG के दाम में प्रति सिलेंडर 10 रुपये की कटौती की गई है। यह कटौती गुरुवार (1 अप्रैल 2021) से प्रभावी है। इसके साथ ही, आने वाले दिनों में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की पेट्रोल और डीजल सस्ता करने की योजना है। यानी, पेट्रोल और डीजल के प्राइस जल्द घट सकते हैं। LPG सिलेंडर के दाम में यह कटौती असेंबली इलेक्शंस के बीच की गई है। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले दो लोगों के मुताबिक, गिरावट वाले इंटरनेशनल मार्केट ट्रेंड की तर्ज पर पेट्रोल के मुकाबले डीजल प्राइसेज में बड़ी कटौती की जा सकती है। 


IOC ने की कुकिंग गैस के प्राइस घटाने की घोषणा
सरकार के मालिकाना हक वाली भारत की सबसे बड़ी फ्यूल रिटेलर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने बुधवार को कुकिंग गैस प्राइस घटाने की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान में कहा है, 'घरेलू LPG कंज्यूमर्स को राहत देने के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में प्रति सिलेंडर 10 रुपये की कटौती की गई है। दिल्ली में प्रति सिलेंडर LPG के दाम को 819 रुपये से घटाकर 809 रुपये किया गया है। यह कटौती 1 अप्रैल से प्रभावी होगी।' 


पेट्रोल और डीजल के प्राइसेज में जल्द आ सकती है नरमी
नाम न जाहिर करने की शर्त पर उन्होंने बताया कि पेट्रोल और डीजल जल्द सस्ता होने की उम्मीद है, क्योंकि इंटरनेशनल ऑयल प्राइसेज में तत्काल बढ़ोतरी नहीं होगी। IOC के मुताबिक, यूरोप और एशिया में कोविड-19  के केसों को लेकर बढ़ती चिंता और वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स से जुड़े मामलों के कारण मार्च 2021 के दूसरे पखवाड़े में इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल और पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स की कीमतों में नरमी आई है। इंटरनेशनल ऑयल प्राइस ट्रेंड से संकेत मिलता है कि निकट भविष्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नरमी आएगी। हालांकि, उतार-चढ़ाव बना रह सकता है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि कुल मिलाकर, सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) को फायदा होने की उम्मीद है, जिसे उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा।



24 मार्च के बाद 3 बार घटे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिला था। इलेक्शन कमीशन (EC) के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद 27 फरवरी से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी नहीं हुई है। 25 दिन तक पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी न करने के बाद सरकारी कंपनियों ने 24 मार्च से 3 बार में थोड़ा-थोड़ा करके पेट्रोल और डीजल के दाम में क्रमशः 61 पैसे और 60 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। 


11 मार्च को 69 डॉलर के ऊपर थे ब्रेंट क्रूड के दाम
पेट्रोलियम सेक्रेटरी तरुण कपूर का कहना है कि इंटरनेशनल ऑयल मार्केट में अब भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है। मार्च के पहले पखवाड़े के पीक से क्रूड और पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स की कीमतों में नरमी आई है। उन्होंने कहा, 'हम उम्मीद कर रहे हैं कि इंटरनेशनल प्राइस स्थिर रहेंगे और इनमें बढ़ोतरी नहीं होगी, जिससे फायदे को उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जा सके।' ब्रेंट क्रूड की कीमतें 5 फरवरी 2021 तक 60 डॉलर प्रति बैरल के नीचे थीं। करीब एक महीने प्राइसेज में मजबूती का रुख देखने को मिला और 11 मार्च को ब्रेंट क्रूड के दाम 69.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cooking gas rate reduced by 10 rupee auto fuels could cheaper in coming days