DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूको बैंक को आरबीआई की पाबंदियों अगले मार्च तक बाहर आने का भरोसा

uco bank file photo

सार्वजनिक क्षेत्र के यूको बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अतुल कुमार गोयल ने रविवार को कहा कि उनका बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) नियम के तहत कर्ज आदि देने पर लागू पाबंदियों से मार्च अंत तक बाहर आ जाएगा। बैंक के 2019-20 की अंतिम तिमाही तक लाभ में लौट आने का भरोसा है।

रिजर्व बैंक चार प्रमुख पैमानों में से किसी एक पर खरा नहीं उतरने वाले बैंकों को पीसीए के तहत रख देता है। इनमें जाोखिम भारे कर्जों के एक न्यूनतम अनुपात में आरक्षित पूंजी की कमी , शुद्ध अवरुद्ध रिणों का ऊंचा अनुपात , संपत्ति पर प्रतिफल यानी लाभ की स्थिति तथा कर्ज -शेयर पूंजी अनुपात (कर्ज-इक्विटी अनुपात)... शामिल है। इनमें से किसी एक पैमाने पर विफल होने पर रिजर्व बैंक सुरक्षा की दृष्टि से उन्हें पीसीए की पाबंदी में रख कर बड़े कर्ज का जोखिम लेने से रोक देता है।

बैंक की शाखा प्रमुखों के साथ बैठक के बाद गोयल ने संवाददाताओं से कहा, ''हम हर तिमाही वृद्धि कर रहे हैं और हमने पीसीए रूपरेखा से बाहर आने का संकल्प जताया है। मुझे उम्मीद और भरोसा है कि हम मार्च 2020 तक पीसीए से बाहर आ जाएंगे।" उन्होंने कहा, ''जून 2019 को समाप्त तिमाही में हमारा परिचालन लाभ 1,201 करोड़ रुपये रहा। यह पिछली 14 तिमाहियों में सर्वाधिक है। केवल एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) प्रावधान के कारण नुकसान हुआ है। अगर हम एनपीए से बाहर आते हैं, यह प्रावधान कम होगा और हम लाभ में आ जाएंगे।"

एनपीए के बारे में गोयल ने कहा, ''मार्च 2019 में हमारा फंसा कर्ज 29,786 करोड़ रुपये था। यह घटकर 29,432 करोड़ रुपये पर आया है। वहीं शुद्ध एनपीए मार्च 2019 में 9,650 करोड़ रुपये था और यह जून तिमाही में 8,782 करोड़ रुपये पर आ गया।" उन्होंने कहा, ''एनसीएलटी (राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण) मामलों में मुझे भरोसा है कि इस तिमाही में हम तीन-चार बड़े खातों से कम-से-कम 1,500 करोड़ रुपये की वसूली करेंगे। अगर यह सितंबर में नहीं हुआ तो दिसंबर तक होगा।"

वित्त मंत्रालय ने बैंक में कामकाज को राष्ट्रीय प्राथमिकताओं से जोड़ने के इरादे से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को शाखा स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक कर विचार-विमर्श करने और सुझाव लेने का निर्दश दिया है। रविवार को हुई बैठक उसी के तहत हुई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Confident of coming out of RBI PCA framework by March next year Says UCO Bank CMD