DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इलेक्ट्रिक वाहनों के थर्ड पार्टी बीमा पर मिलेगी छूट

89th Geneva International Motor Show in Geneva Switzerland

इरडा ने निजी और व्यावसायिक वाहनों के थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में तो काफी हद तक बढ़ोतरी की है, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रीमियम में छूट की सौगात भी दी है। प्रदूषण से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन के तहत यह कदम उठाया गया है। इरडा ने इस बार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अलग श्रेणी बनाई है। इसमें कार के लिए तीन और दोपहिया वाहनों के लिए चार श्रेणी बनाई गई हैं और किलोवॉट के आधार पर इनका बीमा प्रीमियम तय किया जाएगा। अगर आप दोपहिया या इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो उसी श्रेणी के पेट्रोल-डीजल वाहनों के प्रीमियम के मुकाबले 15 फीसदी कम राशि आपको देनी होगी।

पॉलिसीबाजार के मोटर इंश्योरेंस प्रमुख सज्जा प्रवीण चौधरी का कहना है कि इस बार बीमा नियामक इरडा ने बसों को भी दो श्रेणियों में बांटा है। स्कूल बसों का टीपीपी पांच फीसदी और अन्य बसों का प्रीमियम दस फीसदी बढ़ाया गया है। गौरतलब है कि इरडा ने 1000 से 1500 सीसी के वाहनों पर प्रीमियम 12 से 12.5 बढ़ाया है। टू व्हीलर की विभिन्न श्रेणियों में टीपीपी 10 से 20 प्रतिशत बढ़ा। व्यावसायिक वाहनों में यह वृद्धि छह फीसदी और माल ढोने वाहनों में दस से 18 फीसदी की वृद्धि की गई है। अगर वर्ष 2011 से औसत वृद्धि की बात करें तो टीपीपी 25 से 30 फीसदी बढ़ा है। 

अभी बीमा नवीनीकरण करा लें तो फायदा
चौधरी ने कहा कि टीपीपी की बढ़ी राशि 16 जून से लागू होगी, ऐसे में ग्राहकों के पास वक्त है कि वे अभी बीमा नवीनीकरण (रिन्युअल) करा लें। दरअसल, बीमा का रिन्युअल आने के 45 दिन पहले उसके नवीनीकरण के लिए प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। ऐसे में आप तीन सौ से दो हजार रुपये की बचत कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Concession On Third Party Premium For Electric Vehicles