DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

त्योहारों पर सस्ते लोन से सपने पूरे करें

त्योहारों पर सस्ते लोन से सपने पूरे करें

देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है। आने वाले दिनों में दशहरा, करवाचौथ, धनतेरस जैसे त्योहारों के मौके पर लोग अपनी जरूरतों और तेाहफों के लिए जमकर खरीदारी करेंगे। लोग नई गाडि़यों, घर या अन्य कोई बड़ी चीज भी खरीदेंगे, जिसके लिए वित्तीय मदद बैंकों से लेनी पड़ेगी। ऐसे में जरूरतों को पूरा करने के लिए किस तरह से लोन का लाभ लें, पेश है हिन्दुस्तान टीम की यह रिपोर्ट

कार लोन पर आकर्षक पेशकश

इस त्योहारी सीजन में अधिकांश बैंक कार के एक्स शोरूम कीमत पर 100 फीसदी तक फाइनेंस की सुविधा दे रहे हैं। कार लोन पर कम ब्याज चुकाने के लिए सबसे पहले कौन सी गाड़ी खरीदना चाहते हैं, उसका चुनाव करें। इसके बाद उस कार कंपनी के डीलर्स से बात करें। त्योहारी सीजन में बिक्री बढ़ाने के लिए ज्यादातर डीलर्स ने बैंकों के साथ टाइअप कर रखा है। वे अपने ग्राहकों को लोन पर प्रोसेसिंग फीस में छूट दिलाने के साथ ही सस्ते ब्याज दर की भी पेशकश कर रहे हैं। अगर, वहां से आपको 0.5% भी कम पर कार लोन मिल जाता है तो 5 या 7 साल के लोन टर्म में बड़ी बचत कर सकेंगे। इसके साथ ही किसी भी बैंक से कार लोन लेने से पहले ऑनलाइन ब्याज दरों की भी समीक्षा करें। कई वेबसाइट बैंकों द्वारा दिए जा रहे लोन की दर, प्रोसेसिंग फीस सहित अन्य दूसरे चार्ज की जानकारी भी उपलब्ध करा रहे हैं। यहां से आप सस्ते ब्याज दर का पता लगाकर उसका चुनाव कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक से कार लोन 9.25% से 9.75% की दर से ले सकते हैं। वहीं, एचडीएफसी बैंक में शुरुआती दर 9.5% है। 

होम लोन से पहले तोलमोल जरूरी 

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में इजाफा नहीं होने से होम लोन की दर अभी भी बहुत आकर्षक बनी हुई है। देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 8.70% की दर से होम लोन मुहैया कर रहा है। वहीं, इस त्योहारी सीजन में फ्लैट की बिक्री बढ़ाने के लिए कई डेवलपर्स ने भी बैंकों से टाइअप किया हुआ है। इसके चलते कम कागजी कार्यवाही में तत्काल होम लोन की सुविधा मिल जाती है। कई डेवलवपर्स लोन शुरू होने पर ईएमआई की कुछ किस्तें खुद से चुकाने की भी पेशकश दे रहे हैं। इसके अलावा आप खुद बैंक में जाकर तोलमोल कर सकते हैं। इस दौरान कई बैंक प्रोसेसिंग फीस में कटौती के साथ कागजी कार्यवाही के खर्च को वहन करने की शर्त भी मान लेते हैं और आपको सस्ती ब्याज दरों पर वित्तीय मदद देने के लिए राजी हो सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपका वित्तीय रिकॉर्ड काफी बेहतर होना चाहिए जिससे बैंक का आप पर भरोसा बढ़ सके।

पर्सनल से अच्छा गोल्ड लोन 

अगर आप इस त्योहारी सीजन में घर का नवीनीकरण या दूसरे किसी काम के लिए पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं तो इसकी जगह पर आपको गोल्ड लोन लेना ज्यादा सही होगा। पर्सनल लोन पर अधिकांश बैंक 12 से 24 फीसदी तक ब्याज वसूलते हैं। इसकी वजह होती है कि पर्सनल लोन असुरक्षित श्रेणी का लोन माना जाता है। इसलिए बैंक ज्यादा चार्ज वसूल करते हैं। वहीं, गोल्ड लोन एक सुरक्षित श्रेणी का लोन माना जाता है क्योंकि लोन के एवज में बैंक आपसे सोना गिरवी रखाता है। इसलिए आपको इस पर ब्याज की दर भी कम चुकानी होती है। अगर आप गोल्ड लोन नहीं लेना चाहते हैं और पहले से होम लोन ले रखा है तो सबसे बेहतर विकल्प आपके लिए होम लोन पर टॉप-अप लेना होगा। आप आसानी से बैंक से होम लोन पर टॉप-अप लोन 9 से 10 प्रतिशत की दर से ले सकते हैं। 

फ्लैट की जगह रिड्यूसिंग पर लें लोन

बैंक से लोन लेने में यह भी देखें कि बैंक आपको फ्लैट रेट पर कर्ज दे रहा है या रिड्यूसिंग रेट पर। फ्लैट रेट का मतलब है कि आपके पूरे लोन टर्म पर समान ब्याज दर लगेगी जबकि रिड्यूसिंग रेट में ब्याज घटने पर आपको भी लाभ मिलेगा। ध्यान रखें कि रिड्यूसिंग रेट पर कर्ज लेना ग्राहक को सस्ता पड़ता है। पूरे लोन टर्म में आपको रिड्यूसिंग दर पर लोन लेने से अच्छी खासी बचत हो जाती है।

एनबीएफसी के बजाय बैंक को तवज्जो

सस्ते ब्याज के साथ दूसरी भी छूट लेने के लिए एनबीएफसी की बजाय बैंक से लोन लेने को तवज्जो दें। यहां आपके लिए यह जानना जरूरी है कि लोन के लिए किसी भी बैंक की कोई तय ब्याज दर नहीं होती, यह ग्राहक की प्रोफाइल के हिसाब से बदलती रहती है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है, तो काफी संभव है कि आपको दूसरे के मुकाबले कम ब्याज दर पर लोन की पेशकश की जाए। अगर आप सरकारी नौकरी में हैं या फिर निजी क्षेत्र की किसी प्रतिष्ठित कंपनी में काम कर रहे हैं, तो आपको अन्य लोगों के मुकाबले सस्ता कर्ज मिल सकता है। ऐसा बैंक कॉरर्पोरेट डिस्काउंट के तहत करते हैं। हालांकि, कभी भी सस्ता लोन पाने के लिए जल्दबाजी में फैसला नहीं करें। आजकल कई फेक कॉल या ई-मेल सस्ते लोन के लिए आपके पास आ रहे होंगे। कभी भी बिना पुख्ता जानकारी के फैसला नहीं करें। हो सकता है कि थोड़ी बचत के चक्कर में आपको बड़ा नुकसान हो जाए।

सस्ती जरूरी दस्तावेज दुरुस्त रखें

कार, होम या पर्सनल लोन के लिए जरूरी दस्तावेज दुरुस्त होने चाहिए। पहचान के सबूत के तौर पर पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि होने चाहिए। पते के प्रूफ के लिए वोटर अरइडी कार्ड, पासपोर्ट या आधार कार्ड होने चाहिए। आय के प्रमाण के लिए 3 महीने की सैलरी स्लिप, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट जमा करने की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा आपकी एक तस्वीर भी चाहिए होगी। इन दस्तावेजों के तैयार रहने से कर्ज जल्दी मिल जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:complete your dreams on festival with loans