Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Companies will raise 264000 crore from the stock market through rights issue IPO and block deal

राइट्स इश्यू, आईपीओ और ब्लॉक डील के जरिए शेयर बाजार से 2.64 लाख करोड़ जुटाएंगी कंपनियां

भारतीय कंपनियां इस साल शेयर बेचकर करीब 2.64 लाख करोड़ रुपये (35 अरब डॉलर) जुटाएंगी। वित्तीय सलाहकार कंपनी जेपी मॉर्गन के आंतरिक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनियां अपनी...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। एजेंसी , Wed, 15 July 2020 08:31 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय कंपनियां इस साल शेयर बेचकर करीब 2.64 लाख करोड़ रुपये (35 अरब डॉलर) जुटाएंगी। वित्तीय सलाहकार कंपनी जेपी मॉर्गन के आंतरिक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनियां अपनी कारोबारी जरूरत को पूरा करने के लिए दुनिया के बड़े संस्थागत निवेशकों, राइट्स इश्यू, आरंभिक सार्वजानिक निर्गम (आईपीओ) और ब्लॉक डील के जरिये शेयरों की बिक्री कर यह भारी-भरकम रकम जुटाएगी।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन से भारत समेत दुनिया भर की कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। अब लॉकडाउन में ढील के बाद कंपनियों को अपनी कारोबारी जरूरत के लिए फंड की कमी का सामाना कर रहा है। इस कमी को पूरा करने के लिए कंपनियां अपनी शेयर हिस्सेदारी बेचकर रकम जुटा रही हैं। इस कदम पर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों के लिए यह काफी अच्छ समय है क्योंकि अच्छी कंपनियों के शेयर बहुत की कम कीमत में उपलब्ध हैं। ऐसे में निवेशक पूंजी लगाकार लंबी अवधि में बड़ी कमाई कर सकते हैं। 

निवेशकों से अभी तक 1.6 लाख करोड़ मिले

भारतीय कंपनियों में सबसे अधिक फंड जुटाने में रिलायंस इंडस्ट्रीज को सफलता मिली है। इस साल अभी तक कंपनी ने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रकम जुटा चुकी है। कंपनी के जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक सहित दुनिया के करीब 10 बड़े निवेशको ने भारी निवेश किया है। आने वाले समय में सउदी तेल कंपनी अरामको की ओर से बड़ा निवेश मिलने की उम्मीद है। रिलायंस के अलावा कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, एचडीएफसी एएमसी, भारती एयरटेल आदि कंपनियों ने भी फंड जुटाया है। इन कंपनियों को निवेशकों से करीब 1.6 लाख करोड़ रुपये मिले हैं।
 
बड़ी रकम जुटाने की तैयारी में कई बैंक 

आने वाले दिनों में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक बड़ी रकम जुटाने की तैयारी में है। इसके साथ ही तीन-चार मध्य आकार के निजी बैंक राइट्स इश्यू के जरिये फंड जुटाएंगे। कई बड़े एनबीएफसी भी बाजार से पूंजी जुटाने जा रहे हैं। इसके साथ एफएमसीजी और दूसरे क्षेत्र की कई कंपनियों ने फंड जुटाने की कागजी कार्रवाई लगभग पूरी कर ली है। 

अगले छह महीने में कई आईपीओ आएंगे 

कोरोना संकट के चलते इस साल छह महीने में आईपीओ बाजार एकदम से बंद रहा है लेकिन अगले छह महीने में फिर से आईपीओ आने की संभावना है। कई कंपनियां जो पहली छमाही में आईपीओ लाने वाली थी लेकिन बाजार टूटने से उन्होंने इस पर रोक लगा दी। अब आने वाले महीनों में एक बार फिर से बाजार खुलने की उम्मीद है। इसके बाद कंपनियों नए सिरे से आईपीओ बाजार में लेकर आएंगी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें