Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Companies said there is no shortage of essential goods do not shopping in panic

कंपनियों ने कहा- आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं, घबराकर नहीं करें खरीदारी

  कोरोना की दूसरी लहर रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद अफवाह का बाजार गर्म हो गया है। लोगों में भय है कि आने वाले दिनों में जरूरी सामानों की किल्लत होने वाली है। इसीलिए वे आवश्यक वस्तुओं...

Sheetal Tanwar हिन्दुस्तान ब्यूरो, नई दिल्ली Thu, 22 April 2021 12:52 PM
हमें फॉलो करें

 

कोरोना की दूसरी लहर रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद अफवाह का बाजार गर्म हो गया है। लोगों में भय है कि आने वाले दिनों में जरूरी सामानों की किल्लत होने वाली है। इसीलिए वे आवश्यक वस्तुओं को अधिक मात्रा में खरीदकर स्टॉक कर रहे हैं। हालांकि, वास्तविक स्थिति ऐसी नहीं है।

एफएमसीजी कंपनी आईटीसी, पारले प्रोडक्ट्स, सीजी कॉर्प, मेरिको और इमामी ने कहा है कि पिछले साल लागू लॉकडाउन के अनुभव से जरूरी उत्पादों की आपूर्ति करने में पूरी तरह सक्षम हैं। उनके पास आवश्यक वुस्तुओं का समुचित भंडारण हैं। वो आपूर्ति को बनाए रखने में पूरी तरह सक्षम हैं।

कंपनियों ने उत्पादों की सुगम उपलब्धता पर जोर दिया

आईटीसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि सभी आपूर्ति चैनलों में उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों की उपलब्धता बनी रहे इसके लिए आईटीसी ने जरूरी कदम उठाए हैं। महामारी के दौरान कंपनी ने परिचालन जारी रखने के लिए मजबूत नीतियां तैयार की है। बाजार में किसी भी तरह की अड़चनों और उतार चढ़ाव से निपटने के लिए भी संगठनात्मक ढांचे को तैयार किया गया है। मेरिको के प्रवक्ता ने भी कहा कि कंपनी इस साल बेहतर तैयारी में है। इमामी के निदेशक हर्ष वी अग्रवाल ने इस संबंध में कहा कि फिलहाल हमें किसी तरह के प्रभाव की आशंका नहीं है लेकिन हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

आवश्यक खाद्य सामग्री के भाव बढ़े

देश के कुछ राज्यों ने ही आंशिक लॉकडाउन लगाया है लेकिन आवश्यक वुस्तुओं के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि कोरोना के कारण सब्जी, व दूध वाले से लेकर किराना वाले तक मनमर्जी के भाव ले रहे हैं। वहीं, कारोबारियों का कहना है कि डर के मारे लोग बड़ी मात्रा में जरूरी सामान को खरीदकर स्टॉक कर रहे हैं। इससे मांग और आपूर्ति का अंतर पैदा हो गया है जो कीमत बढ़ाने का काम कर रहा है।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्र पर समान असर

लॉकडाउन को लेकर अफवाह का असर शहरी औैर ग्रामीण क्षेत्र पर सामान रूप से हुआ है। ग्रॉसरी शॉप चलाने वाले दुकानदारों का कहना है कि अफवाह से किराने की वस्तुओं की बिक्री में करीब 20 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसके चलते कीमत में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। खाद्य तेल से लेकर मासालों के दाम में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। मुख्य आवश्यक वस्तुओं की कीमत 5% से लेकर 20 % तक बढ़ गई है।

जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश

केंद्र सरकार ने राज्यों से खाद्य पदार्थों तथा दवा समेत जरूरी वस्तुओं की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को निर्देश दिया है। इसके अलावा, राज्यों से जागरूकता अभियान चलाने को कहा गया है जिससे जरूरी जिंसों की खरीदारी लोग घबराकर नहीं करे। मांग/ आपूर्ति असंतुलन की स्थिति से बचने के लिए प्रभावी निगरानी दल बनाने का भी निर्देश केंद्र द्वारा राज्य सरकारों को दिया गया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें