Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Coca Cola to not set up plant in hoshangabad MP government cancels lease - Business News India

मध्य प्रदेश में Coca Cola के प्लांट की लीज रद्द, किसानों को तगड़ा झटका

मध्य प्रदेश सरकार ने होशंगाबाद जिले में कोका कोला के प्लांट की लीज रद्द कर दी है। करीब छह साल पहले होशंगाबाद के मोहसा गांव में 750 करोड़ रुपये का प्लांट लगाने के लिए 110 एकड़ जमीन आवंटित की गई थी। अब

मध्य प्रदेश में Coca Cola के प्लांट की लीज रद्द, किसानों को तगड़ा झटका
Deepak Kumar श्रुति तोमर, नई दिल्लीThu, 24 March 2022 08:17 PM
हमें फॉलो करें

मध्य प्रदेश सरकार ने होशंगाबाद जिले में कोका कोला के प्लांट की लीज रद्द कर दी है। करीब छह साल पहले होशंगाबाद के मोहसा गांव में 750 करोड़ रुपये का प्लांट लगाने के लिए 110 एकड़ जमीन आवंटित की गई थी। अब मध्य प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास निगम (एमपीआईडीसी) ने लीज रद्द करने का फैसला लिया है। लीज रद्द होने के बाद कंपनी ने पिछले हफ्ते जमीन भी सरेंडर कर दी है।

क्या है वजह: औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला ने कहा, “कंपनी ने लीज के मानदंडों को पूरा नहीं किया। 2016 में जमीन के आवंटन के पांच साल के भीतर काम शुरू करना था लेकिन कंपनी ने कुछ नहीं किया इसलिए हमने इसे रद्द कर दिया है।'

किसानों की बढ़ी परेशानी: इस निर्णय ने क्षेत्र के किसानों को परेशान कर दिया है। दरअसल, किसानों ने 128 एकड़ भूमि में आम और संतरे के पेड़ लगाए हैं। किसान समुदाय को ये उम्मीद थी कि कोका कोला प्लांट लगाने के बाद फल की खरीदारी करेगी। अब लीज रद्द होने के बाद ये सपना अधूरा रह गया है।

क्या कहना है किसानों का: स्थानीय किसान सुशील गौड़ ने कहा, ''2019 में बागवानी विभाग के अधिकारियों ने हमें कोका कोला के खाद्य और पेय पदार्थ के पौधे के लिए आम और संतरे के पेड़ लगाने के लिए कहा था। हमें तोता परी नस्ल के पौधे भी रियायती दर पर उपलब्ध कराए गए। इस साल जब पेड़ों में फल लगने लगे तो प्लांट लगाने का प्रस्ताव रद्द कर दिया गया। अब हम उपज का क्या करेंगे। स्थानीय बाजार में, आम की इस प्रजाति की मांग भी नहीं है।''

विरोध-प्रदर्शन का ऐलान: भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने किसानों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है। बीकेएस जिलाध्यक्ष शिव मोहन सिंह ने कहा, "यह उन किसानों के लिए एक झटका है जो पौधे के कारण बेहतर जीवन का सपना देख रहे थे। राज्य सरकार ने कंपनी को आम बेचकर किसानों को लाखों रुपये कमाने का सपना दिखाया था। हम फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे। राज्य सरकार को किसानों की मदद के लिए कुछ गंभीर कदम उठाने चाहिए।"

क्या कहते हैं अधिकारी: जिला बागवानी अधिकारी रीता उइके ने कहा, "हमने कोका-कोला की एक आगामी परियोजना के लिए आम के रोपण को बढ़ावा दिया लेकिन हमें नहीं पता था कि प्लांट स्थापित नहीं होगा। हम निश्चित रूप से राज्य के अन्य हिस्सों में मौजूद किसी अन्य खाद्य और पेय कंपनी के साथ गठजोड़ करके किसानों की मदद करेंगे।"

वहीं, कोका कोला बेवरेजेज प्लांट की मीडिया प्रभारी श्रद्धा बोस ने प्लांट नहीं लगाए जाने की वजह बताने से इनकार किया है लेकिन उन्होंने कंपनी द्वारा जमीन के सरेंड की पुष्टि की है।

फोटो क्रेडिट- कोका कोला वेबसाइट

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें