ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसआम आदमी को झटका: CNG-PNG के बढ़ गए दाम, नई कीमतें आज रात से लागू, ₹6 महंगी हुई सीएनजी

आम आदमी को झटका: CNG-PNG के बढ़ गए दाम, नई कीमतें आज रात से लागू, ₹6 महंगी हुई सीएनजी

CNG-PNG Price Hike: त्योहारी सीजन में महंगाई के मोर्चे पर एक आम आदमी को तगड़ा झटका लगा है। अब सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं।

आम आदमी को झटका: CNG-PNG के बढ़ गए दाम, नई कीमतें आज रात से लागू, ₹6 महंगी हुई सीएनजी
Varsha Pathakएजेंसी,नई दिल्लीMon, 03 Oct 2022 09:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CNG-PNG Price Hike: त्योहारी सीजन में महंगाई के मोर्चे पर एक आम आदमी को तगड़ा झटका लगा है। अब सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं। शहर गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लि. (MGL) ने सीएनजी के दाम 6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं। इसके अलावा पाइप के जरिये सप्लाई की जाने वाली रसोई गैस (PNG) की कीमतों में चार रुपये प्रति यूनिट (एससीएम) का इजाफा किया गया है। नई कीमतें सोमवार आधी रात से लागू होंगी। 

मुंबई में 86 रुपये प्रति किलोग्राम हुआ भाव
इसके साथ ही मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में वाहनों में ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) का रिटेल प्राइस बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं, घरेलू पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति एससीएम होगा। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने कहा है कि सरकार ने एक अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिसकी वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है। 

यह भी पढ़ें- 56% टूट गया यह शेयर, ऑल टाइम लो पहुंचा भाव, कंपनी के CEO ने निवेशकों से की अपील और मांगा वक्त

40 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं नेचुरल गैस के दाम
पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने 30 सितंबर को एक अक्टूबर से अगले छह माह के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की भारी वृद्धि की घोषणा की थी। इससे पहले एक अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए गैस के दाम 110 प्रतिशत बढ़ाए गए थे। 
सरकार साल में दो बार एक अप्रैल और 30 सितंबर को गैस कीमतों में संशोधन करती है। एमजीएल ने कहा है कि इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर 45 प्रतिशत रह गई है। वहीं पीएनजी और एलपीजी के बीच यह अंतर सिर्फ 11 प्रतिशत का रह गया है।