ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessCNG PNG LPG price may hike up to 12 rupees in coming days expert says Business News India

रसोई गैस, CNG-PNG की कीमतों में हो सकती है रिकॉर्ड बढ़ोतरी! इतने रुपये तक बढ़ सकते हैं दाम

नेचुरल गैस की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी के बाद सीएनजी 8 से 12 रुपये प्रति किलो महंगी हो सकती है। जबकि रसोई गैस के भाव में 6  रुपये प्रति यूनिट का इजाफा किया जा सकता है।

रसोई गैस, CNG-PNG की कीमतों में हो सकती है रिकॉर्ड बढ़ोतरी! इतने रुपये तक बढ़ सकते हैं दाम
Varsha Pathakपीटीआई,नई दिल्लीMon, 03 Oct 2022 07:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CNG-PNG-LPG Price: नेचुरल गैस की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी के बाद सीएनजी 8 से 12 रुपये प्रति किलो महंगी हो सकती है। जबकि रसोई गैस के भाव में 6  रुपये प्रति यूनिट का इजाफा किया जा सकता है। विश्लेषकों ने यह अनुमान जताया है। सरकार ने पिछले सप्ताह पुराने गैस सेक्टर से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की जाने वाली दर को मौजूदा 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (प्रतिशत इकाई) से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति इकाई कर दिया। 

वहीं, मुश्किल क्षेत्रों से निकाली जाने वाली गैस की कीमत 9.92 डॉलर से बढ़ाकर 12.6 डॉलर प्रति इकाई कर दी गई है। इसी दर के आधार पर देश में उत्पादित गैस के लगभग दो-तिहाई हिस्से की बिक्री होती है। प्राकृतिक गैस उर्वरक बनाने के साथ बिजली पैदा करने के लिए एक प्रमुख कच्चा माल है। इसे सीएनजी में भी परिवर्तित किया जाता है और पाइप के जरिये (पीएनजी) इसे रसोई में खाना पकाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज ने कहा कि पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमतें सिर्फ एक साल में लगभग पांच गुना बढ़ गई हैं। सितंबर, 2021 में इसकी कीमत 1.79 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से सितंबर 2021 में 8.57 डॉलर तक पहुंच गई थी। 

यह भी पढ़ें- 56% टूट गया यह शेयर, ऑल टाइम लो पहुंचा भाव, कंपनी के CEO ने निवेशकों से की अपील और मांगा वक्त

एमएमबीटीयू गैस मूल्य में प्रत्येक डॉलर की वृद्धि पर सिटी गैस वितरण (सीजीडी) संस्थाओं को सीएनजी की कीमत 4.7 से 4.9 रुपये प्रति किलो बढ़ानी पड़ती है। 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के अनुसार, कच्चे माल की ऊंची लागत के प्रभाव को पूरी तरह से दूर करने के लिए सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 6.2 रुपये प्रति मानक घनमीटर और 9 से 12.5 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि करने की आवश्यकता होगी। 

यह भी पढ़ें- 540 रुपये पर जा सकता है टाटा ग्रुप का यह शेयर, अभी दांव लगाने पर तगड़ा मनुाफा, ग्लोबल ब्रोकरेज ने कहा- खरीदो

जेफ्रीज ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड को सीएनजी की कीमत आठ रुपये प्रति किलो बढ़ाने की जरूरत होगी, जबकि मुंबई में खुदरा विक्रेता महानगर गैस लिमिटेड को कीमतों में नौ रुपये की बढ़ोतरी करनी होगी।
कोटक ने कहा कि कई कारणों से घरेलू गैस मूल्य फार्मूले पर फिर से विचार करने और 'फ्लोर/सीलिंग' मूल्य पेश करने की गंभीर आवश्यकता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें