Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Cigarettes toys cars jewelry and more things that will get expensive and cheaper from 1 April - Business News India

1 अप्रैल से क्या होगा महंगा और क्या सस्ता, फटाफट यहां देखें पूरी लिस्ट

1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआती हो रही है। अप्रैल में आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। कई चीजों के दाम महंगे हो जाएंगे और इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 31 March 2023 08:19 AM
पर्सनल लोन

1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआती हो रही है। अप्रैल में आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। कई चीजों के दाम महंगे हो जाएंगे और इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। साथ ही बजट में प्रस्तावित सभी तरह के टैक्स 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे। आइए जानते हैं 1 अप्रैल से कौन सी चीज महंगी होगी और क्या सस्ता होगा...

ये चीजें होंगी सस्ती
1 अप्रैल से LED टीवी, कपड़ा, मोबाइल फोन, खिलौना, मोबाइल और कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक कारें, हीरे की ज्वेलरी, जलीय जीवों के आहार के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाला मछली का तेल, इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाले लिथियम आयन सेल के विनिर्माण में काम आने वाली मशीनरी, बायोगैस से जुड़ी चीजें, झींगे का आहार, लिथियम सेल्स और साइकिल की खरीदारी सस्ती हो जाएगी। बता दें कि इन सभी प्रोडक्ट् पर सरकार ने कस्टम ड्यूटी को आम बजट 2023 k' href='https://www.livehindustan.com/topic/budget-budget-2021-nirmala-sithahraman-income-tax-new-slab?utm_source=LHStory&utm_medium=Auto_Backlink_Topic'> बजट 2023 में घटाने का ऐलान किया था। इनपर कस्टम ड्यूटी को 5 प्रतिशत से घटाकर 2.5 प्रतिशत कर दिया गया है। यानी अब 1 अप्रैल से ये चीजें सस्ती हो जाएंगी। 

इन चीजों के बढ़ेंगे दाम 
1 अप्रैल से सिगरेट खरीदना महंगा पड़ेगा, क्योंकि बजट में ड्यूटी बढ़ाकर 16 प्रतिशत कर दिया गया है। सरकार ने टेलीविजन के ओपन सेल के कलपुर्जों पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 2.5 प्रतिशत किया गया है। इसके अलावा किचन की चिमनी, आयातित साइकिल और खिलौने, पूर्ण रूप से आयातीत कारें और इलेक्ट्रिक वाहन, एक्स-रे मशीन और आयात होने वाले चांदी के सामान, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, कम्पाउंडेड रबड़ और अप्रसंस्कृत चांदी (सिल्वर डोर) के दाम भी बढ़ जाएंगे। बता दें, जिन प्रोडक्ट्स की कस्टम ड्यूटी में इजाफा होता है वो सामान महंगे हो जाते हैं। 

UPI से लेनदेन होगा महंगा
1 अप्रैल 2023 से नया वित्त वर्ष शुरू होने जा रहा है। यूपीआई से लेन-देन भी महंगा हो सकता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI से मर्चेंट ट्रांजैक्शंस पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) फीस लागू करने को कहा है। इसके सर्कुलर के मुताबिक 2000 रुपये से अधिक की राशि के UPI ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगेगा। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) के जरिए UPI पेमेंट पर 1.1% की इंटरचेंज फीस लगेगी।

गाड़ियों के भी बढ़ेंगे दाम
बता दें कि 1 अप्रैल से गाड़ी खरीदना भी महंगा पड़ेगा। अगले महीने से टाटा मोटर्स (Tata Motors), हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) और मारुति ने अपने गाड़ियों पर दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। वहीं, एक अप्रैल से नई सेडान कार खरीदना भी काफी महंगा पड़ने वाला है। होंडा अमेज की कार भी अगले महीने से महंगी होने जा रही है। इन कंपनियों ने बताया कि 1 अप्रैल से कंपनी की गाड़ियों के दाम बढ़ जाएंगे और अलग-अलग मॉडल के आधार पर कंपनी की गाड़ियों के दाम बढ़ाए जाएंगे। 
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें