Hindi NewsBusiness Newschip maker company Nvidia share jumps 16 percent market cap increased 277 billion dollors

1 दिन में 20 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का फायदा, इस कंपनी के शेयरों में आया तूफान

चिप बनाने वाली कंपनी नविडिया (Nvidia) के शेयरों में 16 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली। जिसकी वजह से कंपनी का मार्केट कैप एक दिन में 277 बिलियन डॉलर बढ़ गया। यह रिलायंस के मार्केट कैप से अधिक है।

1 दिन में 20 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का फायदा, इस कंपनी के शेयरों में आया तूफान
Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 04:49 PM
हमें फॉलो करें

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 20 लाख करोड़ रुपये का है। लेकिन अगर हम कहें कि रातों-रात एक कंपनी का मार्केट कैप इससे अधिक बढ़ा तो आप क्या कहेंगे? जी हां! ये सच है। चिप बनाने वाली कंपनी नविडिया (Nvidia) के शेयरों में 16 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली। जिसकी वजह से कंपनी का मार्केट कैप एक दिन में 277 बिलियन डॉलर बढ़ गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज की बात करें तो कंपनी का मार्केट कैप 243 बिलियन डॉलर का है। 

वाल स्ट्रीट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब निवेशकों को इतना फायदा किसी कंपनी ने किया हो। इससे पहले 2 फरवरी को मेटा के मार्केट कैप में 196 बिलियन डॉलर की तेजी आई थी। फेसबुक की पैरेंट कंपनी ने पहली बार डिविडेंड का ऐलान किया था। बता दें, मौजूदा समय में Nvidia का मार्केट कैप माइक्रोसॉफ्ट, (3 ट्रिलियन डॉलर), एप्पल (2.8 ट्रिलियन डॉलर) और सउदी अरामको का मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर का है। 

Nvidia के शेयरों में उछाल के पीछे की वजह कंपनी के तिमाही नतीजों को माना जा रहा है। 2023 के चौथे क्वार्टर में कंपनी ने सभी अनुमानों तोड़ते हुए रिकॉर्ड कमाई की। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार तिमाही नतीजों के बाद Roseblett Securities ने टारेगट प्राइस 1100 डॉलर से बढ़ाकर 1400 डॉलर कर दिया है। बता दें, Nvidia एआई चिप मार्केट का 80 प्रतिशत कंट्रोल करता है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज की बात करें तो हाल ही में कंपनी के शएयर 20 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप क्रॉस करने में सफल रहे हैं। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग होने वाली कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ रुपये का पार कर गया है। पिछले एक हफ्ते में कंपनी के शेयरों में 56 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। 

ऐप पर पढ़ें