DA Image
30 जून, 2020|10:50|IST

अगली स्टोरी

चीनी फर्म ने अमेरिका को बेच दिया 50 लाख नकली एन 95 मास्क, न्याय विभाग ने दायर किया मुकदमा

china coronavirus case   ap photo

कोरोना महामारी से एक ओर पूरी दुनिया जहां जूझ रही है वहीं चीन की कंपनियां इसका फायदा उठाते हुए घटिया माल सप्लाई कर रही हैं। चीन की एक कंपनी ने अमेरका को 50 लाख नकली मास्क बेच दी। इसके बाद अमेरिकी न्याय विभाग ने घटिया N95 मास्क बेचने वाली इस कंपनी पर मुकदमा दायर किया है। 

यह भी पढ़ें: भारत-US की दोस्ती से बौखलाया चीन, बोला- एक इंच भी नहीं छोड़ेंगे जमीन

न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में संघीय अदालत में दायर एक शिकायत में न्याय विभाग ने कहा है कि चीन के  ग्वांगडोंग स्थित किंग ईयर पैकेजिंग एंड प्रिंटिंग ने कथित N95 मास्क के तीन बैच भेजा, जिसकी कोरोना वायरस से बचाव के लिए चिकित्सा और अन्य कर्मियों को अमेरिकी खरीदारों को बचाने की जरूरत थी। वे शिकायत के अनुसार कंपनी ने झूठा दावा किया कि जो 495,200 मास्क भेजे गए थे, वे N95 मानक पर खरे उतरे और साथ ही यह भी दावा किया कि यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ (NIOSH) द्वारा प्रमाणित हैं।

यह भी पढ़ें: चीन के खिलाफ बोलने पर अमूल का ट्वीटर अकाउंट ब्लॉक,सोशल मीडिया गुस्सा

शिकायत में बताया गया कि मास्क के आयातक ने उनके लिए 10 लाख डॉलर से अधिक का भुगतान किया। इस मामले की जांच कर रहे एफबीआई एजेंट डगलस कॉर्नेस्की ने कहा कि चीन की कंपनी के इस काम से अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया। चीनी कंपनी पर मिसब्रांडेड, घटिया स्वास्थ्य उत्पादों को आयात करने और यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को मूर्ख बनाने समेत चार आरोप लगाए गए हैं। प्रत्येक आरोप में अधिकतम 500,000 डॉलर का जुर्माना लगाया जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chinese firm sold 50 million fake N95 masks to US US Justice Department sued a Chinese company