Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़chinese billionaire hui ka yan losses 93 percent of his networth sold house and private jet to repay debt

‘अर्श से फर्श’ पर आया ये चर्चित बिजनेस मैन, पाई-पाई कर्ज में डूबा; उधार चुकाने के लिए बेचना पड़ा घर और जहाज

किसी का जब दिन बुरा दिन जब शुरू होता है तब उसे अर्श से फर्श पर आने में ज्यादा समय नहीं लगता है। चीन के जाने-माने बिजनेस मैन हुई का यान (Hui Ka Yan) के साथ कुछ ऐसा ही देखने को मिला।

‘अर्श से फर्श’ पर आया ये चर्चित बिजनेस मैन, पाई-पाई कर्ज में डूबा; उधार चुकाने के लिए बेचना पड़ा घर और जहाज
Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 23 Jan 2023 07:22 AM
हमें फॉलो करें

किसी का जब दिन बुरा दिन जब शुरू होता है तब उसे अर्श से फर्श पर आने में ज्यादा समय नहीं लगता है। चीन के जाने-माने बिजनेस मैन हुई का यान (Hui Ka Yan) के साथ कुछ ऐसा ही देखने को मिला। China Evergrande Group के चेयरमैन की नेट वर्थ में 93 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। एक समय हुई का यान (Hui Ka Yan) 42 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स थे। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार अब उनकी संपत्ति घटकर 3 अरब डॉलर ही रह गई है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार चीन में रियल एस्टेट की खराब हालात की वजह से हुई का यान (Hui Ka Yan) के ऊपर 300 अरब डॉलर की देनदारी है। कंपनी बचाने के लिए इस उद्योगपति को अपना घर और प्राइवेट जेट भी बेचना पड़ गया है। 

‘अर्श से फर्श’ पर आने की कहानी 

साल 2020 में हुई का यान (Hui Ka Yan) की कंपनी की सेल्स 110 अरब डॉलर थी। कंपनी में 20,000 से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे थे। कंपनी का कारोबार 280 शहरों में फैला था। तब हुई का यान (Hui Ka Yan) की कंपनी 1300 प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही थी। लेकिन कंपनी पिछले साल अपने प्राइमरी लोन का भी भुगतान नहीं कर पाई थी। 

सराकार ने भी मुंह मोड़ लिया है

जब व्यक्ति के बुरे दिन शुरू होते हैं तो हर कोई मुंह मोड़ने लगता है। इस उद्योगपति के साथ ऐसा ही कुछ देखने को अब मिल रहा है। चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (CPPCC) चीन के बिजनेस मैन और अधिकारियों का एक समूह है। हुई का यान, 2008 से इस समूह का हिस्सा था। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल उन्हें CPPCC की मीटिंग में भी जाने के लिए मना कर दिया गया था। 

चीन में बुरा हाल!

साउथ चाइना पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार नए साल के मौके पर दिए अपने संदेश में बिजनेस मैन कहा कि साल 2023 काफी महत्वपूर्ण साल कंपनी के लिए है। किसी भी तरह हमें सभी प्रोजेक्ट को पूरा करना होगा। उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि हम ऐसा कर पाएंगे। कर्ज चुकाना, रिस्क खत्म करना और नया अध्याय शुरू करना इस साल हमारा मिशन है।” बता दें, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार चीन 5 बड़े बिजनेस मैन ने पिछले 2 साल में 65 अरब डॉलर की संपत्ति गंवाई है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें