China US Economic Relations imbalanced Says Donald Trump Govt - अमेरिका-चीन के आर्थिक संबंध असंतुलित: ट्रंप सरकार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका-चीन के आर्थिक संबंध असंतुलित: ट्रंप सरकार

us president donald trump and his chinese counterpart xi jinping  file pic

ट्रंप सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को सांसदों को बताया कि अमेरिका का चीन के साथ आर्थिक संबंध अमेरिकियों के लिए असंतुलित और पूरी तरह से अनुचित है। अधिकारी ने इस चुनौती को दूर करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी जानकारी दी। 

अमेरिका के व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर ने चीन की व्यापार गतिविधि पर संसद में एक सुनवाई के दौरान कहा कि ट्रंप सरकार ने चीन में अनुचित व्यापार गतिविधियों की जांच के लिए धारा 301 का इस्तेमाल किया। लाइटहाइजर ने कहा, "हमारा मानना है कि चीन के साथ हमारे आर्थिक संबंध दशकों से अमेरिकी श्रमिकों, किसानों और व्यवसायों के लिए असंतुलित और पूरी तरह से अनुचित है। जैसा कि कई सदस्यों को पता है, एक संपूर्ण प्रक्रिया के बाद हमनें चीन के कुछ उत्पादों पर शुल्क लगाया है। यदि कुछ मुद्दों को नहीं सुलझाया जाता है तो और शुल्क लगाने की तैयारी है।"

सवालों के जवाब में लाइटहाइजर ने पूर्ववर्ती सरकारों की ओर से इस समस्या को सुलझाने के लिए प्रयास नहीं करने पर निराशा जताई। उन्होंने कहा,हमें लगता है कि हम चीन के मामले में कमजोर स्थिति में थे। इस समस्या को एक दशक पहले दूर किया जाना चाहिए था। उनकी (चीन) ओर से बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करने का एक लंबा इतिहास है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China US Economic Relations imbalanced Says Donald Trump Govt