DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Trade War: चीन ने अमेरिका से कहा, लंबे समय तक नुकसान पहुंचाने वाले कदम मत उठाइए

चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से कहा है कि उन्हें चीन के हितों को नुकसान पहचाने वाले कदमों  के साथ ''ज्याद आगे" नहीं बढ़ना चाहिए। चीनी नेता ने कहा कि आपसी सहयोग से दोनों देशों के हक में है, जबकि विवाद से दोनों को नुकसान ही होगा।

चीन के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग ने शनिवार (18 मई) को पोम्पिओ से टेलिफोन पर बातचीत की। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिकी कंपनियों को विदेशों में बने दूरसंचार उपकरणों के इस्तेमाल से प्रतिबंधित करने के कुछ दिन बाद दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत हुई। ऐसा समझा जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन की प्रमुख कंपनी हुआवेई को प्रतिबंधित करने के लिए यह कदम उठाया है।

बीजिंग ने ट्रंप के इस आदेश के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी थी। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच बढ़ते शुल्क एवं अन्य मुद्दों को लेकर व्यापारिक मोर्चे पर तनातनी देखने को मिल रही है। इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था के प्रभावित होने का खतरा पैदा हो गया है। वांग ने पोम्पिओ से कहा, ''हम अमेरिकी पक्ष से बहुत आगे बढ़कर कदम नहीं उठाने का आग्रह करते हैं।''

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China tells US Do Not go too far in damaging moves