China struggling with coronavirus and Moradabad businessmen happy know why - Coronavirus : कोरोना वायरस से जूझ रहा चीन और मुरादाबाद के व्यापारी हैं खुश, जानें क्यों DA Image
20 फरवरी, 2020|7:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Coronavirus : कोरोना वायरस से जूझ रहा चीन और मुरादाबाद के व्यापारी हैं खुश, जानें क्यों

china corona virus

कोरोना वायरस से जूझ रहे चीन को कारोबार की तरफ से झटका लगा है। दुनिया भर के ग्राहकों ने अप्रैल में होने वाले चीन के कैंटोन फेयर में जाने का कार्यक्रम निरस्त कर दिया है। मुरादाबाद के निर्यातकों ने अपने कई ग्राहकों से मिली सूचना के आधार पर इसकी पुष्टि की है। साथ ही उम्मीद जताई है कि चीन में कोरोना के चलते पैदा हुए हालातों का असर वहां के कारोबार पर पड़ेगा।

मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष नवेदउर्रहमान ने बताया कि कोरोना की वजह से अप्रैल में ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में होने वाले स्प्रिंग फेयर में विदेशी ग्राहकों की आमद आठ से दस गुना तक बढ़ने की संभावना है। अप्रैल में चीन के कैंटोन फेयर के बजाय ग्राहक स्प्रिंग फेयर में पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें: Budget 2020: मनरेगा का बजट बढ़ाकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने की तैयारी

लघु उद्योग भारती के स्टेट सेक्रेट्री पैरागॉन मेटल्स के अजय गुप्ता जिम्मी ने बताया कि हस्तशिल्प उत्पादों में चीन हमारा सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी है। इस नाते हम अपने कारोबार पर इसका सकारात्मक की उम्मीद लगा रहे हैं। एक्सपोर्ट फर्म सेलेक्ट इंटरनेशनल के मो.नाजिम ने बताया यूरोप के ग्राहकों ने चीन के कैंटोन फेयर में नहीं जाने का फैसला साझा किया है। दुनिया भर के ग्राहकों ने चीन के बिजनेस टूर भी कैंसिल कर दिए हैं।

प्रतिद्वंद्वी को झटके से इसलिए निर्यातकों में फैली तसल्ली

महानगर के प्रमुख हस्तशिल्प निर्यातक एवं लघु उद्योग भारती के स्टेट सेक्रेट्री अजय गुप्ता जिम्मी ने बताया कि सस्ते और बड़ी खेप में मेटल उत्पाद तैयार करने के मामले में चीन के इंफ्रास्ट्रक्चर के आगे हम मात खा जाते हैं। विदेशी ग्राहक कम संख्या में मेटल के डेकोरेटिव उत्पादों को बनाने का ऑर्डर देते हैं। उत्पाद पसंद आने पर जब बड़े पैमाने पर इनकी डिमांड आती है तब वह चीन के निर्यातकों की तरफ मुड़ जाते हैं। क्योंकि, हमारा मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर उनकी मांग को पूरा नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें: राजपथ पर करतब दिखाएंगे अपाचे और चिनूक, धनुष को देख डर जाएंगे दुश्मन

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:China struggling with coronavirus and Moradabad businessmen happy know why