Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़China says trade envoy preparing to go to US for talks to end tariff war despite Donald Trump new threat

ट्रंप की नई धमकी के बावजूद व्यापार वार्ता के लिए अमेरिका जाएगा प्रतिनिधि मंडल: चीन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर आयात शुल्क दर बढ़ाए जाने की अचानक दी गयी धमकी के बावजूद चीन का उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल अहम व्यापार वार्ता के लिए अमेरिका जाएगा।...

ट्रंप की नई धमकी के बावजूद व्यापार वार्ता के लिए अमेरिका जाएगा प्रतिनिधि मंडल: चीन
एजेंसी  वॉशिंगटनMon, 6 May 2019 05:42 PM
हमें फॉलो करें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर आयात शुल्क दर बढ़ाए जाने की अचानक दी गयी धमकी के बावजूद चीन का उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल अहम व्यापार वार्ता के लिए अमेरिका जाएगा। चीन के वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह बात कही। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग की ओर से यह बयान ऐसे समय आया है जब कुछ मीडिया रपटों में चीन द्वारा बुधवार को यहां प्रस्तावित उच्च स्तरीय व्यापार वार्ता को रद्द करने पर विचार करने की बात कही गयी है।

इससे एशियाई शेयर बाजारों में भारी उठापटक देखी गयी और तेल की कीमतें भी प्रभावित हुईं। इससे दोनों देशों के बीच पिछले साल दिसंबर से शुरू हुई व्यापार वार्ता के समक्ष समस्या उत्पन्न हो गयी है। साथ ही ऐसा लग रहा है कि विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं फिर व्यापार युद्ध की ओर बढ़ रही हैं।

उल्लेखनीय है कि रविवार को ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा कि आगामी शुक्रवार से वह चीन से आयात किए जाने वाले 200 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क दर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर सकते हैं।

शुआंग ने कहा कि चीन ट्रंप की इस अचानक की गयी घोषणा के बारे में 'और जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहा है। चीन के व्यापार प्रतिनिधि मंडल की अमेरिका यात्रा के बारे में शुआंग ने कहा कि प्रतिनिधि मंडल योजना के मुताबिक वाशिंगटन जाएगा। एक चीनी दल अमेरिका में होने वाली व्यापार वार्ता के लिए तैयारी कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि चीन के उप प्रधानमंत्री लियू ही की अध्यक्षता वाले एक उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधि मंडल की इस हफ्ते वाशिंगटन में बैठक होनी थी। इस बैठक का मकसद दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध का समाधान ढूंढना है ताकि वैश्विक अर्थव्यवस्था की चिंताओं को दूर किया जा सके। हालांकि शुआंग ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि बुधवार को होने वाली बैठक में चीन की ओर से कौन शामिल हो सकता है।

रविवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सूत्रों के हवाले से कहा, ''चीन वॉशिंगटन में बुधवार से शुरु होने वाली व्यापार वार्ता को रद्द करने पर विचार कर रहा है।" रपट में कहा गया है, ''हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर यह उम्मीद की जा रही थी कि शुक्रवार तक किसी समझौते पर पहुंचा जा सकता है।"

सीएनबीसी न्यूज ने सूत्र के हवाले से कहा कि चीन के उप-प्रधानमंत्री अंतिम दौर की बातचीत के लिए की जाने वाली अपनी यात्रा को रद्द कर सकते हैं और उनके साथ ही 100 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल भी इस यात्रा को रद्द कर सकता है। इससे पहले अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि शुक्रवार तक किसी समझौते पर पहुंचा जा सकता है लेकिन ट्रंप के ट्वीट ने कइयों को सकते में डाल दिया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें