DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन ने आर्थिक नरमी पर डोनाल्ड ट्रम्प के दावे को किया खारिज

us president donald trump and his chinese counterpart xi jinping  file pic

चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के इस दावे को मंगलवार को खारिज किया कि वह अपनी अर्थव्यवस्था के नरम पड़ने के कारण अमेरिका के साथ कोई व्यापार समझौता करने को मजबूर है। गौरतलब है कि चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक संबंध तनावपूर्ण हैं तथा दोनों ने एक दूसरे के 360 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिए हैं। दोनों देशों के नेताओं की हाल में जी20 शिखर बैठक के मौके पर मुलाकात के बाद दोनों पक्ष आपस में व्यापार वार्ता जारी रखने की तैयारी में है।

सोमवार को चीन की आर्थिक वृद्धि के ताजा आंकड़ों में नरमी दिखने के बाद ट्रम्प ने ट्विटर पर टिप्पणी की,''यही कारण है कि चीन...अमेरिका से कोई समझौता करना चाहता है, और उसको लगता है कि उसे पहले का समझौता तोड़ना ही नहीं चाहिए था।" चीन ने ट्रम्प के इस बयान को खारिज कर दिया है।

एयर इंडिया की दिल्ली से टोरंटो की सीधी उड़ान सितंबर से

अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा, 'अमेरिका का यह कहना बिल्कुल भ्रामक है कि चीन अपनी अर्थव्यवस्था में नरमी की वजह से कोई समझौता करना चाहता है।'

चीन की तिमाही वृद्धि दर घट कर 6.2 प्रतिशत पर आ गयी है। यह करीब 30 वर्ष की न्यूनतम दर है। शुआंग ने कहा, 'मैं अमेरिका से यह फिर कहना चाहूंगा कि वह चीन के साथ मिलकर काम करे और समझौते के लिए बराबरी का कदम बढ़ाए ताकि दोनों देशों के बीच सम्मान और समानता के साथ पारस्परिक लाभ का कोई समझौता हो सके।"

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China rebuffs Donald Trump claims over economic slowdown