China no longer top trading partner of United States - अमेरिका से कारोबार के मामले में चीन मेक्सिको से भी पिछड़ा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका से कारोबार के मामले में चीन मेक्सिको से भी पिछड़ा

america

चीन अब अमेरिका का शीर्ष कारोबारी साझेदार नहीं रहा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देश के बीच व्यापार युद्ध के चलते अमेरिका के शीर्ष कारोबारी साझेदार का तमगा उसके पड़ोसी मेक्सिको और कनाडा को मिल गया है। जबकि चीन तीसरे पायदान पर फिसल गया है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हालिया आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर कहा कि इस साल की पहली छमाही में मेक्सिको, अमेरिका का शीर्ष कारोबारी साझेदार बन गया है। जबकि दूसरे स्थान पर कनाडा है। 

अखबार के मुताबिक चीन और अमेरिका में चल रहे व्यापार युद्ध की वजह से चीन से अमेरिका को होने वाले आयात में 12 फीसदी की कमी आई है। वहीं, अमेरिका द्वारा चीन को किए जाने वाले निर्यात में 19 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। 

डोनाल्ड ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद चीन के 250 अरब डॉलर के उत्पादों पर 25 फीसदी कर लगाया है। वहीं, 300 अरब डॉलर के अन्य चीनी उत्पादों पर भी एक सितंबर से 10 फीसदी अतिरिक्त कर लगेगा। ट्रंप का मानना है कि चीन अमेरिका के साथ व्यापार में अनुचित रुख अपनाता है। इसके जवाब में चीन ने भी कई कदम उठाए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China no longer top trading partner of United States