Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़China exports to 235 billion dollar in August imports fall

कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबरने लगी चीन की अर्थव्यवस्था

चीन के निर्यात में अगस्त में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। हालांकि, इस दौरान उसके आयात में कमी आई है। इन ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अब कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से...

Drigraj Madheshia एजेंसी, बीजिंगMon, 7 Sep 2020 01:53 PM
हमें फॉलो करें

चीन के निर्यात में अगस्त में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। हालांकि, इस दौरान उसके आयात में कमी आई है। इन ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अब कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबरने लगी है। सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार अगस्त में चीन का निर्यात पिछले साल के समान महीने की तुलना में 9.5 प्रतिशत बढ़कर 235.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया। जुलाई में चीन का निर्यात 7.2 प्रतिशत बढ़ा था। 

हालांकि, समीक्षाधीन महीने में चीन का आयात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2.1 प्रतिशत घटकर 176.3 अरब डॉलर रह गया। जुलाई में भी चीन का आयात 1.4 प्रतिशत घटा था। दुनिया के अन्य देशों की तुलना में चीन की अर्थव्यवस्था जल्दी खुल गई है, जिसका देश के निर्यातकों को लाभ हो रहा है। वहीं चीन के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी देश अब भी महामारी नियंत्रण के उपाय लागू करने में ही जुटे हैं। 

अमेरिका से चीन का आयात दो प्रतिशत बढ़ा

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा शुल्क वृद्धि को लागू किए जाने के बावजून अगस्त में अमेरिका को चीन का निर्यात 20 प्रतिशत बढ़कर 44.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इस दौरान अमेरिका से चीन का आयात दो प्रतिशत बढ़कर 10.5 अरब डॉलर रहा। 

जर्मनी के औद्योगिक उत्पादन में जुलाई में लगातार तीसरे महीने बढ़ोतरी

जर्मनी के औद्योगिक उत्पादन में जुलाई में लगातार तीसरे महीने बढ़ोतरी दर्ज हुई है। आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। हालांकि, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि की दर कम रही है। कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के बाद जब देश की अर्थव्यवस्था को खोला गया था, उस समय औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर अधिक रही थी। 

आर्थिक मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 1.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। मई में औद्योगिक उत्पादन 7.4 प्रतिशत और जून में 9.3 प्रतिशत बढ़ा था।  मंत्रालय ने कहा कि देश में औद्योगिक उत्पादन महामारी से पहले यानी पिछले साल की चौथी तिमाही के करीब 90 प्रतिशत पर पहुंच गया है। आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में कारखानों के ऑर्डर 2.8 प्रतिशत बढ़े। मई में इनमें 10.4 प्रतिशत और जून में 28.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें