DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन ने कहा, अमेरिका से व्यापार वार्ता सिर्फ आपसी सम्मान पर होगा

chinese foreign ministry spokesman lu kang   afp file photo

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा है कि चीन ने हमेशा अपने इस रुख पर कायम रहा है कि अमेरिका से व्यापार वार्ता आपसी सम्मान, समानता और आपसी लाभ के सिद्धांत पर आधारित हो। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कांग ने यह बयान सोमवार को एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हालिया बयानों की प्रतिक्रिया में दिया।

जापान के दौरे पर गए ट्रंप ने सोमवार को कहा था कि वॉशिंगटन बीजिंग के साथ व्यापार समझौता करने के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि कुछ उच्च-स्तरीय अधिकारियों समेत अमेरिकी पक्ष ने चीन-अमेरिका व्यापार सौदे पर कई बयान दिए हैं। एक तरफ वे कहते हैं कि दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर, वे कहते हैं कि समझौता होने में कुछ परेशानियां आ सकती हैं।

Trade War का नतीजा! 15 साल में पहली बार अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या घटी

लू ने कहा, "अगर आप इसी दौरान चीन के बयानों की समीक्षा करें, तो आप जान जाएंगे कि चीन का रुख हमेशा एक ही रहा है।" उन्होंने कहा कि चीन हमेशा इस रुख पर कायम रहा है कि चीन-अमेरिका व्यापारिक मतभेदों समेत दोनों देशों के बीच कोई भी मतभेद दोस्ताना परामर्श और बातचीत से सुलझाए जाने चाहिए।

वहीं दूसरी ओर लगभग एक दशक तक तेज वृद्धि के बाद अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है। राष्ट्रीय यात्रा एवं पर्यटन कार्यालय के अनुसार 2018 में अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या 5.7 प्रतिशत घटकर 29 लाख रह गई। यह 2003 के बाद पहला मौका है जबकि अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या में समीक्षाधीन वर्ष की तुलना में पिछले साल से कमी आई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China Economic Talk With United States Base on Self Respect