Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़China cuts interest rate to boost economic growth - Business News India

चीन ने आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए ब्याज दर में कटौती की

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एक साल की अवधि वाले ऋण पर अपनी ब्याज दर को 2.85 प्रतिशत से घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है।  केंद्रीय बैंक ने इसके साथ बैंकों को अतिरिक्त 400 अरब युआन (60 अरब डॉलर) उपलब्ध कराया

चीन ने आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए ब्याज दर में कटौती की
Drigraj Madheshia एजेंसी, बीजिंगMon, 15 Aug 2022 01:11 PM
हमें फॉलो करें

चीन के केंद्रीय बैंक ने देश में आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए ब्याज दर 0.10 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दी है।  सरकार ने पिछले महीने स्वीकार किया था कि महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए प्रतिबंधों, विनिर्माण और उपभोक्ता खर्च में बाधाओं के कारण वह इस साल आधिकारिक 5.5 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर का लक्ष्य हसिल नहीं कर सकती है। 

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एक साल की अवधि वाले ऋण पर अपनी ब्याज दर को 2.85 प्रतिशत से घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है।  केंद्रीय बैंक ने इसके साथ बैंकों को अतिरिक्त 400 अरब युआन (60 अरब डॉलर) उपलब्ध कराया है। जुलाई महीने में कारखानों के उत्पादन और खुदरा बिक्री के कमजोर आंकड़ों के बाद यह कदम उठाया गया।
 

बैंक का यह निर्णय बताता है कि चीन अस्थायी रूप से कर्ज के बारे में चिंता को दूर कर रहा है और अक्टूबर या नवंबर में सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक से पहले राजनीतिक चुनौतियों से निपटने की कोशिश कर रहा है। ऐसा समझा जा रहा है कि इस बैठक में शी जिनपिंग पुरानी चली आ रही परंपरा को तोड़कर तीसरी बार पांच साल का कार्यकाल संभाल सकते हैं। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें