DA Image
8 मई, 2021|1:52|IST

अगली स्टोरी

पोस्ट ऑफिस अकाउंट में पैसा जमा करने और निकालने पर लगेगा चार्ज? जानें क्या कहते हैं नियम 

india post gds recruitment 2020

पोस्ट ऑफिस स्कीम के एक ऐसा इनवेस्टमेंट है जहां बड़ी संख्या में लोग अपना इनवेस्ट कर रहे हैं। इसकी बड़ी वजह है सिक्योरिटी के साथ बेहतर रिटर्न। इंडिया पोस्ट के हालिया अपडेट के अनुसार महीने में पोस्ट ऑफिस से सिर्फ चार बार ही नगद निकासी की जा सकती है। इसके बाद आपको प्रत्येक लेन देन पर 0.05 प्रतिशत का शुल्क देना पड़ेगा। हाल ही में सरकार की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें ब्याज दर घटाने की बात कही गई थी, लेकिन अगले दिन ही उसे वापस ले लिया गया था। 

Gold Price: सोना इस महीने 2364 रुपये चढ़ा, अभी भी सर्वोच्च शिखर से 9808 रुपये है सस्ता, जानें आगे क्या होगा भाव

पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने और निकासी के नियम 

1- हाल ही के अपडेट के अनुसार पोस्ट ऑफिस की गामीण डाक सेवा ब्रांच से 20 हजार रुपये निकाल सकते हैं। पहले यह सीमा 5 हजार रुपये तक ही थी। 

2- ब्रांच पोस्ट मास्ट अब 50 हजार से ज्यादा की कैश डिपाॅजिट की मंजूरी नहीं दे सकेंगे। पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, किसान विकास पत्र, जैसी योजनाओं पर अब चेक या विथड्रावल से ही करें। 

3- पोस्ट ऑफिस में अब 100 रुपये कम से कम रखने होंगे, अगर ऐसा नहीं करते हैं तो मेंटेनेंस के नाम पर 100 रुपये की कटौती होगी। 

4- अगर आप अपने सेविंग अकाउंट से महीने में चार पार पैसा निकालते हैं तो उस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। लेकिन इसके बाद आपको 25 रुपये या फिर निकाली गई राशि का 0.50 प्रतिशत देना होगा। 

5- अगर आप अपने अकाउंट में 10 हजार रुपये तक जमा करते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। लेकिन इसके ऊपर जमा की गई राशि पर कम से कम 25 रुपये का चार्ज लगेगा। 

कितने दिनों तक फोन पे और पेटीएम अकाउंट यूज नहीं करने पर हो जाएंगे बंद

6- बचत और नगद खाते से एक महीने में 25 हजार रुपये तक निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन उसके बाद आपको 25 रुपये या 0.5 प्रतिशत पैसे का भुगतान करना होगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Charge for depositing and withdrawing money in post office account what the rules say