DA Image
30 मार्च, 2021|2:47|IST

अगली स्टोरी

किसान क्रेडिट कार्ड पाने का 31 मार्च तक मौका, फौरन करें अप्लाई

                                                                                                                                                                                                      15

अगर आप किसान हैं और अबतक आपका किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) नहीं बन पाया है तो निराश न हों। सरकार 31 मार्च तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रही है।  जिन किसानों को अभी तक केसीसी नहीं मिला है, वे अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने केसीसी प्राप्त करने के प्रॉसेसे को बेहद सरल बना दिया है। अब किसानों को एक बेहद आसान फॉर्म भरना होगा और 15 दिनों के भीतर उन्हें केसीसी प्राप्त मिल जाएगा। बता दें केसीसी लोन पर 3 लाख रुपये तक के सेवा शुल्क को माफ कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: एक कप चाय की कीमत पर पा सकते हैं 60000 रुपये, अटल पेंशन योजना में जितनी जल्दी करेंगे निवेश, उतना ही मिलेगा फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आफिस के ट्वीट के मुताबिक केसीसी के पात्र सभी किसानों को कवर करने के उद्देश्य से शुरू की गयी KCC Saturation Drive ने  एक साल पूरा कर लिया है। इतने समय में 1.82 करोड़ से अधिक केसीसी जारी किए गए एवं ₹1.73 लाख करोड़ की क्रेडिट लिमिट मंजूर की गई। अब सरकार केसीसी सेचुरेशन ड्राइव 31 मार्च 2021 तक चला रही है।


अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी हैं तो आपके लिए केसीसी बनवाना बेहद आसान है। एसबीआई के मुताबिक पीएम किसान के लाभार्थी जमीन के कागजात और फसल विवरण की फोटाकॉपी के साथ एक पेज के सरल आवेदन पत्र जमा करके केसीसी प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें अब केसीसी सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित नहीं है। पशुपालन व मछलीपालन के लिए भी इस योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा। खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है। न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए।

चार फीसदी ब्याज पर कर्ज

केसीसी के तहत 3 लाख रुपये तक का कर्ज सिर्फ 7 फीसदी ब्याज पर मिलता है। समय पर पैसा लौटा देते हैं तो 3 फीसदी की छूट मिलती है। इस तरह ईमानदार किसानों को 4 फीसदी ब्याज पर ही पैसा मिल रहा है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अगर आवेदन करना है तो यह है प्रक्रिया

ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें। इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा। यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है। आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा।

केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज

आईडी प्रूफ के लिए: वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
एड्रेस प्रूफ: वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

नहीं मिले तो यहां करें शिकायत

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार बैंक को किसान के आवेदन करने के 15 दिन के भीतर यह कार्ड जारी करना होता है। अगर 15 दिन के भीतर कार्ड जारी नहीं किया जाता है तो आप बैंक के खिलाफ कंप्लेन कर सकते हैं। इसके लिए आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। आप उस बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करें, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है। इसके अलावा आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक https://cms.rbi.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं। वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 और ग्राहक ईमेल (pmkisan-ict@gov.in) के माध्यम से हेल्प डेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chance to get Kisan Credit Card kcc till 31st March apply immediately