Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़ceo of 214 companies in India will have to leave the post

भारत में 214 कंपनियों के प्रमुखों को छोड़ना होगा पद, ये दिग्गज भी कतार में

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा ने 1 अप्रैल 2020 से अपना पद छोड़ने की घोषणा की है। बाजार नियामक सेबी के नियमों का पालन करने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया है। लाइव मिंट...

Drigraj Madheshia जयश्री.पी. उपाध्याय, मुंबईSun, 22 Dec 2019 10:28 AM
हमें फॉलो करें

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा ने 1 अप्रैल 2020 से अपना पद छोड़ने की घोषणा की है। बाजार नियामक सेबी के नियमों का पालन करने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया है। लाइव मिंट (LiveMint) के मुताबिक इस कतार में अगला नाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी और भारतीय एयरटेल के प्रमुख सुनील भारती मित्तल का हो सकता है।

लाइव मिंट के मुताबिक सेबी ने देश की शीर्ष 500 कंपनियों के लिए एक नियम तय किया है, जिसके तहत उन कंपनियों का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (एमडी)-मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कोई एक व्यक्ति नहीं हो सकता है।

सेबी के इस फैसले से 214 बड़ी कंपनियों के चेयरमैन को अपना पद छोड़ना होगा। आंकड़ों के मुताबिक शीर्ष 500 कंपनियों में से 162 कंपनियों में मौजूदा समय में चेयरमैन और एमडी-सीईओ एक ही व्यक्ति हैं।

इन दिग्गजों को भी अपना पद छोड़ने के लिए रहना होगा तैयार

लाइव मिंट के मुताबिक सरकारी और निजी क्षेत्र की कई बड़ी कंपनियों एवं बैंकों के प्रमुखों को भी अपना पद छोड़ना होगा। इसमें दो बड़े नाम आईटीसी के चेयरमैन संजीव पुरी और हिन्दुस्तान यूनिलीवर के चेयरमैन संजीव मेहता का है। इसके अलावा विप्रो, बजाज ऑटो और अडानी पोर्ट के चेयरमैन को अपना पद छोड़ना होगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें