DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इनकम टैक्स अदा करने वालों की शिकायतों पर CBDT सख्त, ढुलमुल रवैये पर अधिकारियों को लगाई फटकार

करदाताओं की शिकायतों का निपटारा करने में ढुलमुल रवैये के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) प्रमुख ने अधिकारियों को लताड़ लगाई है। सीबीडीटी के चेयरमैन पी सी मूडी ने आयकर अधिकारियों को भेजे एक कड़े पत्र में उनसे लंबित शिकायतों का निपटान समय पर सुनिश्चित करने को कहा है जो हजारों की संख्या में हैं।

मूडी ने देशभर में विभाग के क्षेत्रीय प्रमुखों को यह पत्र लिखा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे तत्काल कदम उठाएं और करदातओं की समस्याओं और शिकायतों को दूर करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि लंबित मामलों की संख्या गंभीर चिंता की बात है। उन्होंने कहा कि इसके लिए उनका ढुलमुल रवैया जिम्मेदार है।

मूडी ने पत्र में कहा कि सीबीडीटी के तमाम प्रयासों के बावजूद केंद्रीयकृत सार्वजनिक शिकायत निपटान एवं निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पर 20 जून तक 2,647 शिकायतें लंबित थीं। इनमें से 885 शिकायतें तो 30 दिन से अधिक से लंबित थीं। उन्होंने कहा कि आनलाइन शिकायत निपटान प्रणाली ई-निवारण पर 34,026 मामले निपटान के लिए लंबित थे।

सीबीडीटी के चेयरमैन ने कहा, ''ऐसे में सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में शिकायतों का तेजी से निपटान करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे। इसके अलावा सीपीजीआरएएमएस पर 30 दिन से अधिक से लंबित मामलों के निपटान के लिए भी जरूरी कदम उठाए जाएं।" उन्होंने कहा कि ई-निवारण के सभी मामलों का निपटान तय समय में प्रणालीगत तरीके से किया जाना चाहिए। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBDT chief pulls up Income Tax officials for lackadaisical attitude in resolving taxpayers grievances