DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  पीएफ अकाउंट से क्या एक साथ निकाल सकते हैं पूरा पैसा?
बिजनेस

पीएफ अकाउंट से क्या एक साथ निकाल सकते हैं पूरा पैसा?

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Thu, 17 Jun 2021 01:58 PM
पीएफ अकाउंट से क्या एक साथ निकाल सकते हैं पूरा पैसा?

ईपीएफओ के सदस्यों के मन में अक्सर ये सवाल रहता है कि नौकरी छोड़ने या गंवाने पर क्या पीएम में जमा पूरा पैसा एक साथ निकाला जा सकता है? एक सवाल यह भी कौंधता है कि पीएफ खाते पर बीमा है या नहीं, अगर है तो कितना? सबसे पहले यह जान लें कि  पीएफ अकाउंट को इंश्योरेंस कवर की सुविधा एम्‍प्लॉई डिपॉजिट लिंक्‍ड इंश्योरेंस स्‍कीम के तह‍त मिलती है। इसमें नॉमिनी को अधिकतम 7 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर के तहत भुगतान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: EPFO ने UAN से आधार लिंक करने की तारीख को आगे बढ़ाया, PF रिटर्न दाखिल करने के लिए नई डेडलाइन जारी 

अब आते हैं पहले सवाल पर कि क्या पीएफ अमाउंट का 100 प्रतिशत राशि विदड्राल किया जा सकता है?  बता दें EPF को केवल रिटायर्मेंट , बेरोजगारी अथवा कुछ विषम परिस्थितियों के दौरान ही निकाला जा सकता है। रिटायर्मेंट के बाद या दो महीनों की लगातार बेरोजगारी के बाद ही पूरी रकम निकाली जा सकती है। नए नियम के अनुसार EPFO बेरोजगारी के 1 महीने के बाद ईपीएफ निधि से 75% राशि निकालने की अनुमति देता है। आप लगातार 2 महीनों तक बेरोज़गार रहते हैं, तो आप शेष 25% फंड भी निकाल सकते हैं। इस बीच यदि नई नौकरी मिल गई है तो शेष 25 फीसद राशि को एक नए EPF खाते में ट्रान्सफर किया जा सकता है।

पीएफ निकालने के लिए फार्म 31 जरूरी

EPF फॉर्म 31 का इस्तेमाल आपके खाते से राशि निकालने के लिए किया जाता है। हालांकि, पीएफ खाते से रिटायर्मेंट से पहले राशि निकालने के अनुमति केवल कुछ विशिष्ट स्थितियों जैसे कि घर की खरीद/ निर्माण, होम लोन का भुगतान, मेडिकल इमरजेंसी, बच्चों की शादी / या बच्चे / भाई की शिक्षा है। बता दें जिस संस्थान या कंपनी में कम से कम 20 लोग काम कर रहे हैं, वो संगठन श्रमिकों को EPF लाभ देने के लिए उत्तरदायी है। जिस संगठन अथवा फर्म में श्रमिकों की अधिकतम संख्या 19 हो तब कॉन्ट्रीब्यूशन 10 प्रतिशत रह सकता है। 
 

संबंधित खबरें