ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसकिसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 3 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज छूट का तोहफा

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 3 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज छूट का तोहफा

अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र में पर्याप्त ऋण प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसके लिए 34,856 करोड़ रुपये उपलब्ध कराया जाएगा।

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 3 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज छूट का तोहफा
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 17 Aug 2022 05:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। केंद्रीय कैबिनेट ने 3 लाख रुपये तक के शॉर्ट एग्री लोन पर 1.5 फीसदी सालाना की ब्याज छूट को मंजूरी दी। वहीं, समय पर कर्ज भुगतान करने पर किसानों को चार प्रतिशत ब्याज पर शॉर्ट टर्म का लोन मिलता रहेगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र में पर्याप्त ऋण प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

इसके तहत कर्ज देने वाले संस्थानों (सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों, छोटे वित्त बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारी बैंकों और कंप्यूटरीकृत प्राथमिक कृषि ऋण समितियों) को वित्त वर्ष 2022-23 से 2024-25 के लिए सहायता दी जाएगी। अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसके लिए 34,856 करोड़ रुपये उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके अलावा कैबिनेट ने यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना की सीमा 50,000 करोड़ रुपए तक बढ़ाने को मंजूरी दी है। वहीं, आम उपयोगकर्ताओं के लिए ट्रेडिशनल नॉलेज डिजिटल लाइब्रेरी डेटाबेस के एक्सेस को मंज़ूरी दी हैं। यह सबसे पहले भारत के रहने वाले उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराया जाएगा।

epaper