DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत में डेटा केंद्र स्थापित करने के लिए सोच रहा है बाइटडांस

 tiktok app

सोशल मीडिया मंच टिकटॉक और हेलो की कंपनी बाइटडांस ने रविवार को कहा कि वह अपने भारतीय उपयोक्ताओं की जानकारी को स्थानीय तौर पर सुरक्षित करने के विकल्प की समीक्षा कर रही है। यह घटनाक्रम अहम है क्योंकि भारत सरकार ने हाल में टिकटॉक और हेलो को नोटिस जारी कर उनसे 24 सवाल पूछे थे। ये सवाल भारत में 'राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों' के लिए इन दोनों मंचों के कथित दुरुपयोग से जुड़े हैं।

सूत्रों के मुताबिक केंद्र ने इन दोनों ऐप को चेतावनी दी है कि 22 जुलाई तक उचित जवाब दाखिल नहीं करने पर उन्हें प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है। बाइटडांस ने बयान जारी कर कहा है, ''नये डेटा संरक्षण कानून को लेकर भारत के प्रयासों को देखते हुए हम यह ऐलान करना चाहते हैं कि हम देश में एक डेटा केंद्र की स्थापना की दिशा में उल्लेखनीय कदम उठा रहे हैं। हम भारतीय सीमा में रहने वाले अपने भारतीय उपयोक्ताओं को सुरक्षित और विश्वसनीय सेवा उपलब्ध कराने के विकल्पों की जांच कर रहे।''

कंपनी ने कहा है कि भारत में अपने मंचों की शुरुआत से लेकर अब तक उसने भारतीय उपयोगकर्ताओं की जानकारियों को अमेरिका एवं सिंगापुर स्थित तीसरे पक्ष के डेटा केंद्रों में संरक्षित रखा है। बाइटडांस ने हालांकि अधिक विवरण नहीं दिया है लेकिन घटनाक्रम से अवगत सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने स्थानीय कंपनियों से बातचीत शुरू कर दी है और अगले 6-18 महीने में डेटा को स्थानीय तौर पर सुरक्षित रखना शुरू हो सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ByteDance Examining options to set up data centre in India