Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़By completing this condition now link your Aadhar number with your mobile number sitting from home

खुशखबरी:ये शर्त पूरी कर अब घर बैठे ​आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर

भारत सरकार ने सभी मोबाइल यूजर्स के लिए अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ लिंक करना जरूरी कर दिया है। मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख 6 फरवरी 2018 है। अब मोबाइल नंबर के साथ...

खुशखबरी:ये शर्त पूरी कर अब घर बैठे ​आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर
लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीSat, 2 Dec 2017 02:55 PM
हमें फॉलो करें

भारत सरकार ने सभी मोबाइल यूजर्स के लिए अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ लिंक करना जरूरी कर दिया है। मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख 6 फरवरी 2018 है। अब मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड को लिंक करने के नियमों में बदलाव किया गया है, जो 1 दिसंबर से लागू कर दिया गया है। आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियां घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा देंगी। इसमें आईवीआरएस और कंपनियों की वेबसाइट के जरिए लिंक करने की सुविधा है।

इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको एक शर्त पूरी करनी होगी। यदि आप इस शर्त को पूरा नहीं करते हैं तो आपको अपने टेलिकॉम आॅपरेटर के स्टोर पर जाना ही पड़ेगा। दरअसल घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जिनका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार से पहले ही लिंक है। यदि आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आपको इसके लिए स्टोर जाना जरूरी होगा और यहां आपको अपना बायोमैट्रिक भी देना होगा।

— Aadhaar (@UIDAI) November 19, 2017

घर बैठे मोबाइल नंबर लिंक को आधार से लिंक करने के लिए आपके पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही वन टाइम पासवर्ड  आएगा। यदि आपके पास आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है, तो आपको सबसे पहले एक मोबाइल नंबर टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर के नजदीकी स्टोर रजिस्टर कराना होगा। एकबार आपने ये एक काम कर दिया, तो इसके बाद आप अपने अन्य मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं। मोबाइल नंबर को आधार के साथ रजिस्टर करने के बाद आप भविष्य निध‍ि के खाते से और आईआरसीटीसी से भी अपने आधार कार्ड को आसानी से लिंक कर सकेंगे।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें