Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़buying of gold ornaments vehicles flats expensive household appliances gazettes is going on After the corona pandemic

कोरोना महामारी के बाद सोने के गहने, गाड़ियां, फ्लैट, घरेलू महंगे उपकरण, गैजेट की जमकर हो रही खरीदारी

कोरोना महामारी से राहत मिलने के साथ ही समृद्ध शहरी उपभोक्ता जमकर खरीदारी कर रहे हैं। व्यापारी प्रतिनिधियों का कहना है कि समृद्ध शहरी उपभाक्ता सोने के गहने, गाड़ियां, फ्लैट, घरेलू महंगे उपकरण, गैजेट...

नई दिल्ली। हिन्दुस्तान ब्यूरो Fri, 22 Oct 2021 07:18 AM
हमें फॉलो करें

कोरोना महामारी से राहत मिलने के साथ ही समृद्ध शहरी उपभोक्ता जमकर खरीदारी कर रहे हैं। व्यापारी प्रतिनिधियों का कहना है कि समृद्ध शहरी उपभाक्ता सोने के गहने, गाड़ियां, फ्लैट, घरेलू महंगे उपकरण, गैजेट आदि की जमकर कर खरीदारी कर रहे हैं। करीब दो साल से वे अपने अरमान या सपने को पूरा नहीं कर पा रहे थे। अब वो हर वो चीज खरीदना चाहते हैं, जो उनके बजट और पसंद की है।

हल्के सोने के गहने पहली पसंद

ज्वैलरी रिटेलर तनिष्क के अनुसार, शहरी उपभोक्ता अब जश्न मना रहे हैं। वे अधिक पहनने योग्य, हल्के आभूषणों की खरीदारी कर रहे हैं। टाइटन ज्वैलरी डिवीजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय चावला ने भी कहा कि पिदले साल के मुकाबले इस साल उपभोक्ताओं का मूड एकदम बदल गया है। उपभोक्ता कल को भुला कर आज में जिना चाह रहे हैं। वह अपने लिए हर वो चीज खरीद लेना चाहते हैं जिनसे उनको खुशी मिले। इससे मांग में बड़ा उछाल आया है।

आईटी पेशवर जमकर खरीद रहे हैं घर

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने हिन्दुस्तान बताया कि जुलाई-सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री सालाना आधार पर 59 प्रतिशत बढ़ी है। कोरोना के बाद घरों की बिक्री बढ़ाने में अहम योगदान युवा आईटी पेशवरों का है। हाल के दिनों में हमारे यहां आधे से अधिक क्वेरी आईटी पेशवरों की ओर से आई है। एक बड़ा बदलाव जो आया है कि अब बड़े साइज के घर की मांग अधिक है। बाजार में जो सेंटिमेंट है उसको देखते हुए दिवाली तक घरों की मांग में और वृद्धि होने की उम्मीद है।

घूमने पर भी बजट को बढ़ाया

ऑस्ट्रेलिया की ट्रैवल साइट लग्जरी एस्केप्स के रीजनल हेड, इंडिया एंड मिडिल ईस्ट, अरुण अशोक ने कहा, अब शहरी उपभोक्ता घूमने के बजट को भी बढ़ा रहे हैं। पहले से खरीदे गए पैकेज में से 30% से अधिक ने अपग्रेडेड रूम कैटेगरी में शिफ्ट किया है, जबकि पहले औसत 10-20% के बीच था। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में मालदीव की यात्राओं का बुकिंग में 40% का उछाल आया है जो पिछली तिमाही के 10% के करीब था। यह पिछले साले रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। अभी तक पिछला 25% का था।

कोरोना काल में बचत में हुआ था इजाफा

रिजर्व बैंक के अनुसार, कोरोना काल में बैंकों का जमा बढ़ा है। रिजर्व बैंक की ओर से जारी आंकड़ों के बैंकों का जमा मार्च, 2021 तक बढ़कर 150.13 खरब रुपये से पार निकल गया है। वहीं, एसबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकिंग व्यवस्था में कुल मिलाकर 102 लाख करोड़ रुपये जमा हैं। आर्थिक विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना औैर लॉकडाउन के कारण नौकरी पेशा वाले लोगों की बचत बढ़ी थी। वह अपने बचत को बैंक में जमा किए हुए थे। अब वह अपने सपने को पूरा करने में उसे लगा रहे हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें