Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Buying car from August 1 will be expensive know what is the reason

आज से कार और एसी खरीदना हुआ महंगा, जानें क्या है कारण

अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो बुधवार यानी पहली अगस्त से आपकी जेब पर बोझ बढ़ गया है। ऐसा इसलिए कि सभी प्रमुख ऑटो कंपनियां अपने अधिकतर मॉडलों की कीमतों में इजाफा करने जा रही...

एजेंसी नई दिल्लीWed, 1 Aug 2018 01:00 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो बुधवार यानी पहली अगस्त से आपकी जेब पर बोझ बढ़ गया है। ऐसा इसलिए कि सभी प्रमुख ऑटो कंपनियां अपने अधिकतर मॉडलों की कीमतों में इजाफा करने जा रही हैं। 

कंपनियों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के मद्देनजर लागत बढ़ने के कारण उन्हें अपनी कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है। कीमतें बढ़ाने में ज्यादातर ऑटो कंपनियां शामिल हैं। इसमें टाटा, महिंद्रा, होंडा से लेकर हुंडई मोटर्स तक शामिल है।

महिंद्रा के वाहन करीब 30 हजार रुपये तक महंगे हो सकते हैं। इसी तरह टाटा मोटर्स अपने वाहनों की कीमतों में दो फीसदी से भी ज्यादा वृद्धि कर सकती है। हुंडई और फोर्ड भी अपनी कारों की कीमतों में तीन फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं।

हार्ले डेविडसन की छोटे आकार की मोटरसाइकिल लाने की योजना

हार्ले डेविडसन एशिया में छोटे आकार की मोटरसाइकिल लाने की योजना बना रही है। कंपनी रणनीतिक गठबंधन के जरिये 200 से 500 सीसी की मोटरसाइकिल विकास की योजना है। कंपनी इस वाहन का उपयोग भारत में अपनी वृद्धि को गति देने में करेगी।

वैश्विक स्तर पर 2022 तक वृद्धि को लेकर अपनी रूपरेखा साझा करते हुए कंपनी ने कहा कि उसकी अगले दो साल में भारत में छोटे ढांचे की मोटरसाइकिल पेश करने की योजना है। यह मोटरसाइकिल उभरते बाजारों के लिये है।

हार्ले डेविडसन की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल खंड में 2022 तक हल्के तथा छोटे उत्पाद पेश करने की भी योजना है। कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लाइव वायर 2019 में पेश करने की योजना बना रही है। कंपनी ने यह भी कहा कि वह 500 सीसी से 1,250 सीसी की मोटरसाइकिल विभिन्न माडल में पेश करेगी।

निवेशकों को दी जानकारी में हार्ले डेविडसन ने कहा, ''हमारी दो साल के भीतर एशिया में रणनीतिक गठबंधन के जरिये 200 से 500 सीसी की मोटरसाइकिल के विकास की योजना है। समय के साथ हम एशिया के उभरते बाजारों में दस्तक देंगे। कंपनी के इस कदम का मकसद बाजार में अपने उत्पाद और पहुंच को बढ़ाना है।

एसी के दाम बढ़े

गोदरेज ने एसी के दाम 3-4% बढ़ा दिए हैं। पैनासोनिक व अन्य ने भी अगस्त से कीमतों में इजाफे का ऐलान किया है। 32 इंच से बड़ी स्क्रीन के टीवी के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। छोटे टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन 27 जुलाई से सस्ते हो चुके हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें