DA Image
8 मई, 2021|7:33|IST

अगली स्टोरी

इस गर्मी में बिना कैश घर ले आएं एसी-फ्रिज और कूलर

अप्रैल में ही गर्मी के तेवर मई-जून के जैसे दिख रहे हैं। कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा है तो दिन में धूप का कर्फ्यू लग जा रहा है। इस भीषण गर्मी में सूखते गले को एक गिलास फ्रिज  ठंडा पानी और थोड़ी सी एसी की ठंडी हवा मिल जाए तो क्या कहना? जी हां, एक आप इंसान की चाहत होती है कि गर्मी में एसी और फ्रिज खरीद ले मगर कई बार अपना बजट इसे खरीदने की गवाही नहीं देता, लेकिन बिना जेब से एक रुपये कैश निकाले आप एसी, फ्रिज, कूलर या घर में इस्तेमाल होने वालीं  अन्य चीजें खरीदी जा सकती हैं।  यहां हम आपको ऐसे 4  विकल्पों के बारे में बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 10 रुपये तक शेयरों का कमाल, केवल 90 दिन में कर दिए मालामाल

प्री-अप्रूव्ड लोन

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियां कुछ चुनिंदा कार्ड धारकों को प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर करती हैं। यह ऑफर उन कार्ड धारकों दिया जाता है, जिनका बिल पेमेंट का रिकॉर्ड अच्छा होता है। इस मामले में आवेदन के कुछ ही समय में लोन अकाउंट में आ जाता है। लोन की अवधि छह महीने से 5 साल की हो सकती है। चुनी गई अवधि और व्‍यक्ति की क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर ब्‍याज की दरें 15 फीसदी से शुरू हो सकती हैं। बता दें यह खरीदार के लिए अंतिम विकल्‍प होना चाहिए. कारण है कि इसमें लोन की कॉस्‍ट बहुत ज्यादा होती है।

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल लोन 

कई एसी, फ्रिज बनाने वाली कई कंपनियां बैंकों के साथ गठजोड़ करती हैं और बैंक ग्राहकों के लिए नो-कॉस्ट ईएमआई ऑप्‍शन लेकर आते हैं। ऑफलाइन स्‍टोर से ये चीजें खरीदने पर यह सुविधा मिलती है। यहां आपको प्रोडक्‍ट की ओरिजनल कॉस्‍ट 6, नौ या 12 महीनों की किस्‍तों में देनी पड़ती है और कोई ब्‍याज नहीं देना पड़ता है। यहां तक कि कई बार कुछ फाइनेंसिंग कंपनियां कैश बैक भी ऑफर करती हैं। ऐसा तब होता है जब आप कंज्‍यूमर ड्यूरेबल उनके फाइनेंसिंग ऑप्‍शन का इस्तेमाल करके खरीदते हैं। बता दें यह स्‍कीम उन लोगों के लिए मुफीद है, जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है।

क्रेडिट कार्ड ईएमआई 

कई  ई-कॉमर्स वेबसाइट, मर्चेंट, रिटेलर आदि ने क्रेडिट कार्ड जारी करने वालों के साथ पार्टनरशिप की है। इसके तहत क्रेडिट कार्ड से खरीद पर एक्सक्लूसिव डिस्‍काउंट और ईएमआई पेमेंट ऑप्शन की पेशकश की जाती है। कई कार्ड जारी करने वाली कंपनियों ने मर्चेंट और मैन्‍यूफैक्‍चरर्स के साथ भी टाई-अप किया है और कार्डधारकों को नो-कॉस्‍ट ईएमआई का ऑफर दिया जाता है। इस व्यवस्था में मैन्‍यूफैक्‍चरर इंटरेस्ट का बोझ उठाता है। वहीं, कार्डधारक ईएमआई के तौर पर खरीद मूल्‍य का पेमेंट करता है। जबकि, कुछ क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली फर्म और बैंक नो-कॉस्ट ईएमआई का विकल्‍प चुनने पर अतिरिक्‍त डिस्‍काउंट भी देते हैं। अगर आप इसके तहत एसी फ्रिज लेना चाहते हैं तो ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इन विकल्‍पों को देखें।

पर्सनल लोन 

एसी फ्रिज टीवी जैसे कंज्‍यूमर ड्यूरेबल खरीदने के लिए पर्सनल लोन काफी पापुलर विकल्प है। पर्सनल लोन पर ब्याज की दरें व्यक्ति के क्रेडिट स्‍कोर, मासिक इनकम, कंपनी के प्रोफाइल और जॉब प्रोफाइल के आधार पर 9 से 16 फीसद के बीच होती हैं। कोई भी आसानी से एक लाख से 5 साल की रेंज में 20 लाख रुपये तक पर्सनल लोन ले सकता है। कुछ बैंक पर्सनल लोन चुकाने के लिए 7 साल का समय भी देते हैं।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:buy AC Fridge and Cooler without cash this summer pre approved loan consumer durable loan credit card EMI