DA Image
13 अप्रैल, 2021|6:03|IST

अगली स्टोरी

IPO: मार्च कर सकता है मालामाल, दे रहा है बंपर कमाई का मौका

इस वित्त वर्ष का आखिरी महीना आपको बंपर कमाई का मौका दे रहा है। मार्च में एक-दो नहीं बल्कि 16 आईपीओ लॉन्च किए जा सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे निवेशकों के लिए भी आईपीओ निवेश का बेहतर मौका होता है। इसके जरिये सस्ते में कंपनी का शेयर खरीदने का अ‌वसर निवेशकों को मिलता है। हालांकि, उनका यह भी कहना है कि आईपीओ में निवेश से पहले कंपनी के बही-खातों की पड़ताल के साथ अन्य पहलुओं की भी जांच कर लेनी चाहिए। इसके बाद ही निवेश का फैसला करना चाहिए। बता दें कि हाल में जो भी आईपीओ आए हैं उन्होंने निवेशकों को दोगुना रिटर्न दिया है। बता दें जब भी कोई कंपनी या सरकार पहली बार आम लोगों के सामने कुछ शेयर बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इस प्रक्रिया को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) कहा जाता है।

इस साल अब तक 8 आईपीओ

इस साल 2021 की बात करें तो अब तक 8 कंपनियों जैसे IRFC, इंडिगो पेंट्स, Home First Finance, स्टोव क्राफ्ट, ब्रूकफील्ड इंडिया, Heranba इंडस्ट्रीज, न्यूरेका लिमिटेड और रेलटेल जैसी कंपनियों के आईपीओ आ चुके हैं। पिछले साल के शुरुआती दो महीने में एक भी आईपीओ लॉन्च नहीं हुआ था। बाजार के जानकारों के मुताबिक मार्च 2021 में 10 से 16 कंपनियां अपना आईपीओ लॉन्च कर सकती है। इनके जरिये ये कंपनियां 25,000 करोड़ रुपये जुटाने के लक्ष्य को लेकर चल रही हैं। ईजी ट्रिप प्लानर्स, पुराणिक बिल्डर्स, Apeejay सुरेंद्र पार्क होटल्स, लक्ष्मी आर्गेनिक इंडस्ट्रीज, सुर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन, Barbeque Nation, ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक और कल्याण ज्वेलर्स इंडिया को बाजार नियामक SEBI ने अपना IPO लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है।

ईजी ट्रिप प्लानर्स का आईपीओ आठ मार्च को खुलेगा

ऑनलाइन यात्रा कंपनी ईजी ट्रिप प्लानर्स का 510 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) आठ मार्च को खुलेगा। कंपनी ने आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 186-187 रुपये प्रति शेयर तय किया है।  ईजी ट्रिप प्लानर्स ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कंपनी का आईपीओ पूरी तरह से बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में होगा। 

यह भी पढ़ें:Share Market: शेयर बाजार में शानदार तेजी, 51400 के पार बंद हुआ सेंसेक्स

आईपीओ के तहत कंपनी के प्रवर्तक निशांत पिट्टी तथा रिकान्त पिट्टी दोनों 255-255 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे।  निशान्त के पास कंपनी की 49.81 प्रतिशत तथा रिकान्त के पास 49.68 प्रतिशत हिस्सेदारी है। एजमाईट्रिप.कॉम का परिचालन ईजी ट्रिप प्लानर्स प्राइवेट लि. करती है। तीन दिन का आईपीओ 10 मार्च को बंद होगा।  एंकर निवेशक पांच मार्च को कंपनी के शेयर खरीद सकेंगे। 

इनपुट: एजेंसी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bumper earning opportunity in March these IPOs can be rewarded by investing money