Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Building a house will be more expensive steel prices hiked by Rs 2000 - Business News India

घर बनाना और महंगा होगा, स्टील की कीमतों में 2000 रुपये की बढ़ोतरी

बीते कई महीनों से कोयला महंगा होने के कारण स्टील निर्माता कंपनियों ने स्टील की कीमतों में 2000 रुपये प्रति टन तक की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी के बाद घर बनाना और महंगा हो सकता है। जानकारी के

Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्ली।Thu, 24 March 2022 05:38 AM
हमें फॉलो करें

बीते कई महीनों से कोयला महंगा होने के कारण स्टील निर्माता कंपनियों ने स्टील की कीमतों में 2000 रुपये प्रति टन तक की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी के बाद घर बनाना और महंगा हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक, जेएसडब्ल्यू स्टील ने 23 मार्च से रेबार स्टील की कीमत 1250 रुपये प्रति टन बढ़ा दी है। रेबार से घरों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सरिया बनाई जाती है। सरकारी कंपनी सेल ने हॉट रोल्ड कॉइल (एचआरसी) और कोल्ड रोल्ड कॉइल (सीआरसी) की कीमतों में प्रति टन 1500 रुपये की बढ़ोतरी की है।

जिंदल स्टील एंड पावर ने भी स्टील की कीमत 1500 रुपये प्रति टन बढ़ा दी है। इस बढ़ोतरी के बाद एचआरसी की कीमत 72,500 से 73,500 रुपये प्रति टन, सीआरसी 78,500 से 79,000 रुपये प्रति टन और रेबार 71,000 से 71,500 रुपये प्रति टेन हो गया है।

इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अप्रैल में कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है। एचआरसी का इस्तेमाल रेल ट्रैक, भारी-भरकम मशीनरी और ज्यादा तापमान में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं में होता है। सीआरसी के जरिए कम तापमान में काम करने वाली मशीनरी और अन्य वस्तुएं बनाई जाती हैं।

आठ प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं ईवी

कच्चा माल और उपकरणों के महंगा होने के कारण आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि दोपहिया से लेकर चारपहिया ईवी की कीमतों में छह से आठ प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है। टाटा मोटर्स और अथर एनर्जी पहले ही ईवी की कीमत बढ़ा चुकी हैं। हीरो इलेक्ट्रिक और काइनेटिक ग्रीन एनर्जी बढ़ोतरी की मात्रा पर विचार कर रही है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें