ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessBudget 2023 Why are officers put under house before the budget know details Business News India

Budget 2023: बजट से पहले क्यों नजरबंद हो जाते हैं अधिकारी? 

Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) 1 फरवरी को संसद में देश का आम बजट 2023-24 (Union Budget 2023) पेश करेंगी।

Budget 2023: बजट से पहले क्यों नजरबंद हो जाते हैं अधिकारी? 
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 16 Jan 2023 02:17 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) 1 फरवरी को संसद में देश का आम बजट 2023-24 (Union Budget 2023) पेश करेंगी। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस साल मोदी सरकार के दूसरे कार्याकाल का चौथा बजट (Budget 2023) पेश करेंगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस साल बजट में वित्त मंत्री कई बड़े ऐलान कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह 2024 के आम चुनाव से ठीक पहला बजट है इसलिए निवेशकों, नौकरीपेशा, किसान, महिलाओं और युवाओं समेत सभी वर्गों को इससे काफी उम्मीदें हैं। बहरहाल, आइए जानते हैं बजट से पहले बजट तैयार करने वाले अधिकारी क्यों नजरबंद हो जाते हैं?...

बजट तैयार करने में इनलोगों का योगदान
आपको बता दें कि बजट बनाने की प्रक्रिया में हर मंत्रालय से बातचीत की जाती है। लेकिन बजट तैयार करने में खासतौर पर वित्त सचिव, राजस्व सचिव और व्यय सचिव की भूमिका अहम होती है। ये सभी वित्त मंत्री को खर्च और कमाई का अनुमानित ब्यौरा देते हैं। जब तक बजट पेश नहीं हो जाता, तब तक बैठकों का दौर चलता रहता है। वहीं, अलग-अलग क्षेत्र के एक्सपर्ट भी बजट टीम में काम करते हैं। यही नहीं, वित्त मंत्री की बजट टीम को मुख्य आर्थिक सलाहकार की भी जरूरत होती है। इस टीम को समय-समय पर प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन मिलता रहता है। वहीं, कई बार अलग-अलग संगठनों की मांग और सुझाव पर भी बदलाव किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Budget 2023: आम बजट के क्या है मायने, क्यों पड़ती है बनाने की जरूरत, यहां समझें

10 दिन तक रहते हैं नजरबंद 
बता दें कि बजट बनाने का प्रोसेस बेहद महत्वपूर्ण है, ऐसे में इसको लेकर हर तरफ से सावधानी बरती जाती है। बजट से जुड़ी एक भी जानकारी बजट डे से पहले लीक न हो जाए, इसलिए इस तैयार करने वाले सभी अधिकारी 10 दिनों के लिए नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में रहते हैं। इनका बाहरी दुनिया से इस समय कोई संपर्क नहीं रहता। आपको बता दें कि जब तक बजट संसद में पेश न कर दिया जाए और वित्त मंत्री अपना बजट भाषण न बढ़ दें तब तक इन अधिकारियों को बेसमेंट में ही रहना होता है। ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें