Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Budget 2023 impact gold price may be 65000 silver will be more expensive

बजट का प्रभाव: ₹65000 हो सकता है सोने का भाव, चांदी होगी और महंगी

Budget Impact on Gold-Silver Price: सोने-चांदी की इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन, इसके विपरित सीमा शुल्क में बढ़ोतरी कर दी गई है। इससे सोन-चांदी के दाम में उछाल आएगा।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 2 Feb 2023 05:40 AM
ट्रेड

सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ने से आने वाले दिनों में इसका असर सर्राफा बाजार में देखने को मिल सकता है। सोने के भाव 65000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने के आसर अब प्रबल हो गए हैं। वहीं, चांदी भी उछलेगी। ऐसा बाजार के विशेषज्ञों का अनुमान है।  बता दें अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अप्रसंस्कृत सोने और प्लैटिनम के छड़ से बनी वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ाया गया है। इस वित्त वर्ष की शुरुआत में अप्रसंस्कृत सोने और प्लैटिनम के छड़ पर सीमा शुल्क बढ़ाया गया था। 

केडिया कहते हैं कि सोने-चांदी की इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन, इसके विपरित सीमा शुल्क में बढ़ोतरी कर दी गई है। सर्राफा क्षेत्र में सभी उत्पादों के लिए आयात शुल्क को 4% से बढ़ाकर 10% कर दिया गया और कृषि अवसंरचना और विकास उपकर (AIDC) को 2.5% से बढ़ाकर 4.35% कर दिया गया, जिससे संचयी शुल्क 14.35% हो गया। इस कदम का नतीजा एमसीएक्स में सोने और चांदी दोनों की कीमतों में तेजी के रूप में दिखाई दे रहा था।

अब से, जैसा कि शुल्क वृद्धि का प्रभाव सामान्य हो गया है, हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले दिनों में दोनों कीमतों में भविष्य की हलचल FED, ECB और BOE द्वारा जारी अपडेट पर आधारित होगी।

बजट में यह प्रस्ताव अगर लागू हुआ तो गोल्ड बार पर कस्टम ड्यूटी 15 फीसद हो जाएंगी। अभी यह 12.50 फीसद है। वहीं, चांदी पर यह शुल्क 7.50 फीसद से बढ़कर 15 फीसद हो जाएगा। केडिया कमोडिटिज के प्रेसीडेंट अजय केडिया कहते हैं कि इस साल सोना 62000 से 65000 रुपये तक पहुंच सकता है। वहीं, चांदी में भी रिकॉर्ड तोड़ उछाल आने के आसार हैं। चांदी के भाव साल 2023 में 90000 रुपये तक पहुंच सकते हैं।  

 

सोना 1,090 रुपये महंगा, चांदी में भी तेज उछाल

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी और आम बजट के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 1,090 रुपये की मजबूती के साथ 57,942 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,852 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

चांदी की कीमत भी 1,947 रुपये के उछाल के साथ 69,897 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 67,950 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। विदेशी बाजारों में सोना मजबूत होकर 1,923 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी गिरावट के साथ 23.27 डॉलर प्रति औंस पर थी। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 1,923 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। सोने की कीमतों ने लगातार तीसरे महीने लाभ दर्ज किया है जिसे डॉलर के कमजोर रहने तथा अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर की धीमी वृद्धि दर से मदद मिली।

आज सोना नए ऑल टाइम हाई पर

सर्राफा बाजारों में आज सोना मंगलवार के बंद भाव के मुकाबले 561 रुपये महंगा होकर 57426 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, चांदी में 1123 रुपये की उछाल दर्ज की गई। चांदी अब 68794 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है।

आभूषणों की कीमत में होगी वृद्धि

कामा ज्वेलरी के संस्थापक और प्रबंध निदेशक कोलिन शाह ने इस घोषणा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि सोने की छड़ों से बनी वस्तुओं पर बुनियादी सीमा शुल्क और चांदी पर आयात शुल्क में बढ़ोतरी से स्थानीय स्तर पर बने आभूषणों की अंतिम कीमत में वृद्धि होगी और यह स्थानीय रिफाइनिंग कंरने वालों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है।  शाह रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के पूर्व अध्यक्ष भी हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें