Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Budget 2023 Halwa Ceremony will be celebrated on January 26 know what is its importance - Business News India

Budget 2023: 26 जनवरी को मनाई जाएगी हलवा सेरेमनी, जानिए क्या है इसका महत्व?

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेंगी।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 25 Jan 2023 03:10 PM
हमें फॉलो करें

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेंगी। इससे पहले कल यानी 26 जनवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में हलवा समारोह (Halwa Ceremony) का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि हेल्थ और सिक्योरिटी चिंताओं के कारण पिछले साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया गया था। 

क्यों मनाया जाता है Halwa Ceremony?
आपको बता दें कि भारत में किसी भी शुभ काम करने से पहले मुंह मीठा कराने की परंपरा है। सालों से यह परंपरा चली आ रही है जब बजट से पहले हलवा समारोह मनाया जाता है। इस दिन  वित्त मंत्री पारंपरिक (कंडा) में हलवा बनाकर अपने सहयोगियों को परोसती हैं। इसके बाद  से बजट दस्तावेजों की छपाई शुरू हो जाती है और बजट बनाने की प्रक्रिया में शामिल सभी अधिकारी और कर्मचारी सप्ताहभर से नजर बंद रहते हैं। यह सेरेमनी दिल्ली में सचिवालय भवन के नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में वित्त मंत्रालय के मुख्यालय में मंच तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें- अडानी के FPO में दुनियाभर के निवेश कंपनियों की दिलचस्पी, 27 जनवरी से आपके लिए भी मौका

अप्रैल-मई 2024 में होने वाले अगले संसदीय चुनाव से पहले इस साल का केंद्रीय बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय नीति आयोग और संबंधित मंत्रालयों के परामर्श से बजट तैयार किया जाता है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें