Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Budget 2022 Increase current GDP spending in healthcare spend more to prevent corona - Business News India

बजट 2022- हेल्थकेयर में वर्तमान जीडीपी खर्च को 7-10 वर्षों में जीडीपी के 4.5% तक किया जाए

देश में हेल्थकेयर सिस्टम पर और अधिक खर्च करने की जरूरत है, कोरोना की दूसरी लहर में हर जगह से आई रिपोर्ट और डाटा से पता चला कैसे आम जनता को परेशान होना पड़ा था। अभी भी देश के प्रमुख शहरों को छोड़कर छोटे...

बजट 2022- हेल्थकेयर में वर्तमान जीडीपी खर्च को 7-10 वर्षों में जीडीपी के 4.5% तक किया जाए
Satya Prakash लाइव हिंदुस्तान , नई दिल्ली Thu, 20 Jan 2022 10:46 AM
हमें फॉलो करें

देश में हेल्थकेयर सिस्टम पर और अधिक खर्च करने की जरूरत है, कोरोना की दूसरी लहर में हर जगह से आई रिपोर्ट और डाटा से पता चला कैसे आम जनता को परेशान होना पड़ा था। अभी भी देश के प्रमुख शहरों को छोड़कर छोटे शहरों में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति अच्छी नहीं है। इस सेक्टर से जुड़े एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत का वर्तमान खर्च जीडीपी का 1.2% से 1.6% है, जो अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बहुत कम है, इसे बढ़ाकर अगले 7-10 वर्षों में जीडीपी के 4.5% तक करने की जरूरत है। 

ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर खर्च 
मुंबई में ग्लोबल हॉस्पिटल के सीईओ डॉ विवेक तलौलीकर का कहना है कि भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए एक प्रणाली स्थापित करने के लिए दीर्घकालिक रणनीतियों को बनाने की तत्काल आवश्यकता है। महामारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिति के बारे बताया और मरीजों का शीघ्र पता लगाने और स्वास्थ्य की स्थिति और अधिक गंभीर होने से पहले त्वरित सहायता प्रदान करने में उनके महत्व को बताया है। उम्मीद है कि सरकार आगामी बजट में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर खर्च करना जारी रखेगी, क्योंकि भारत ने अभी तक अपनी आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण नहीं किया है और कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है क्योंकि पूरी दुनिया में इसके नए रूप सामने आ रहे हैं।

हेल्थकेयर में भारत का वर्तमान खर्च जीडीपी का महज 1.2% से 1.6%
उनका कहा है कि हेल्थकेयर में भारत का वर्तमान खर्च जीडीपी का 1.2% से 1.6% है, जो अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बहुत कम है। आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 में भारत में स्वास्थ्य देखभाल पर कुल खर्च सार्वजनिक स्वास्थ्य का 60% है। इसलिए, गैर-संचारी और संक्रामक रोगों में वृद्धि की दोहरी चुनौती को दूर करने के लिए, यह आवश्यक है कि स्वास्थ्य सेवा पर सार्वजनिक खर्च अगले 7-10 वर्षों में जीडीपी के 4.5% तक बढ़ाया जाए।

स्वास्थ्य क्षेत्र का खर्च जीडीपी के कम से कम 2.5% तक होने की उम्मीद
मसिना हॉस्पिटल में सीईओ डॉ. विस्पी जोखी को बजट में खर्च बढ़ने कि उम्मीद है। उनका कहना है कि स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के बजट में 1.8% से इस वर्ष जीडीपी का कम से कम 2.5% बढ़ने की उम्मीद है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है। कोविड महामारी के विनाशकारी प्रभावों के बाद स्वास्थ्य सेवा की स्थिति को देखते हुए उद्योग के लिए कुछ रियायतें पारित की गई हैं। गरीब और कमजोर रोगियों के मुफ्त और बड़े पैमाने पर इलाज के लिए रियायती लागत पर नियमों में ढील दी जानी चाहिए। इस उद्देश्य के लिए निर्धारित सीमा 2% को कम किया जाना चाहिए। 

उपकरणों पर छूट 
जोखी का कहना है कि अस्पतालों के लिए संबंधित उपकरणों के लिए विशेष मूल्य निर्धारण प्रदान करके अग्नि सुरक्षा मानकों और अन्य बुनियादी ढांचे के मानकों के अनुपालन की लागत को कम करने की आवश्यकता है। भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए नीतियां बनाने की जरूरत है जहां सार्वजनिक-निजी भागीदारी के लिए परामर्शी दृष्टिकोण अपनाया जाएगा। चैरिटेबल ट्रस्ट अस्पताल की भागीदारी के साथ बजट आपके लिए एक किफायती मूल्य पर सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना चाहिए।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें