DA Image
1 जनवरी, 2021|9:07|IST

अगली स्टोरी

‌Budget 2021: बजट में एक्सपोर्ट डेवलपमेंट फंड लाने की तैयारी

देश में आने वाले बजट में केंद्र सरकार निर्यात को बढ़ावा देने की दिशा में अहम ऐलान करते हुए एक डेवलपमेंट फंड बना सकती है। हिंदुस्तान को मिली जानकारी के मुताबिक ये फंड कुल निर्यात का आधा फीसदी हो सकता है। साथ ही देश में वैश्विक बाजार को ध्यान में रखते हुए मैन्युफैक्चरिंग और उत्पादों के निर्यात को लेकर रिसर्च और डेवपमेंट पर भी खास टैक्स छूट देने की तैयारी की जा रही है।

केंद्र सरकार ने मौजूदा साल में मिशन आत्मनिर्भर भारत के जरिए मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र से जुड़े कई ऐलान किए हैं। साथ ही स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बाजारों तक पहुंचाने की रणनीति पर भी काम शुरू हो गया है। इसे ही रफ्तार देने के मकसद से बजट में कई बड़े कदमों पर विचार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक निर्यातकों ने सरकार को बजट चर्चा के लिए हुई बैठक में सुझाव दिए हैं कि इस दिशा में एक डेलवपमेंट फंड बनाया जाए, जिससे कारोबारियों की मदद हो सके। इसके साथ ही ऐसी व्यवस्था किए जाने की भी सिफारिश हुई है, जिसके जरिए उत्पाद की लागत दुनियाभर के बाजारों की तुलना में कम रखी जा सके और क्वालिटी के लिहाज से भी वो बेहतरीन रहें।

कोरोना संकट के बाद दुनियाभर के बाजारों में पैदा हुआ नए समीकरणों को भुनाने के लिए कारोबारी चाहते हैं कि सरकार प्रोपराइटरशिप या पार्टनरशिप फर्म को टैक्स में राहत दे। साथ ही डबल टैक्स डिडक्शन स्कीम लाने पर विचार करने को कहा गया है ताकि निर्यातक भी अपनी टैक्सेबल इनकम पर डिडक्शन हासिल कर सकें और उत्पाद की दाम प्रतिस्पर्धात्मक रूप से सटीक रखा जा सके।

वहीं कारोबारियों की ये भी मांग है कि ग्लोबल टेंडर पाने वाली भारतीय कंपनियों को डीम्ड एक्पोर्ट स्टेटस दिया जाए। कारोबारियों ने सरकार से भी गुहार लगाई है कि देश में बनने वाले उत्पादों के इम्पोर्ट को भी घटाया जाए ताकि यहां बनने वाले उत्पादों में तेजी लाई जा सके। सरकार सभी प्रस्तावों पर गंभीरता से विचार करते हुए इन्हें बजट में घोषित करने की तैयारी में है।

LPG Cylinder Price: जनवरी महीने में रसोई गैस हुई महंगी, जानें नए दाम

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Budget 2021 Preparation to bring Export Development Fund in the budget