DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › बजट 2021: बजट में इफ्रास्ट्रक्चर के लिए बनेगा फंड, बड़े प्रोजेक्टों को पूरा करने के लिए किया जाएगा आवंटन
बजट 2021

बजट 2021: बजट में इफ्रास्ट्रक्चर के लिए बनेगा फंड, बड़े प्रोजेक्टों को पूरा करने के लिए किया जाएगा आवंटन

सौरभ शुक्ल,नई दिल्लीPublished By: Sheetal Tanwar
Wed, 27 Jan 2021 10:40 AM
बजट 2021: बजट में इफ्रास्ट्रक्चर के लिए बनेगा फंड, बड़े प्रोजेक्टों को पूरा करने के लिए किया जाएगा आवंटन

आने वाले बजट में सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए 1 लाख करोड़ रुपए के फंड की व्यवस्था कर सकती है। सूत्रों के जरिए मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए अलग से बैंक बनाने का भी ऐलान किया जा सकता है। इसी इंफ्रास्ट्रक्चर बैंक के जरिए सरकार बड़े प्रोजेक्टों की आर्थिक व्यवस्था का इंतजाम करने की तैयारी में है।

मामले से जुड़े अधिकारी के मुताबिक बजट बैठक में इस बारे में चर्चा हुई है कि इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए ऐसी व्यवस्था को कि पूंजी की किल्लत के चलते देश के विकास के रास्ते में अड़चन न आए। इस फंड में टैक्स फ्री बॉन्ड, पेंशन फंड और इंश्योरेंस के जरिए पूंजी डालने का काम किया जाएगा। बजट में इसके लिए 1 लाख करोड़ रुपए की अधिकृत पूंजी का प्रावधान हो सकता है वहीं 20 हजार करोड़ रुपए की शुरुआती रकम सरकारी खजाने से दी जा सकती है।

जानकारी के मुताबिक सरकार ऐसी व्यवस्था करेगी जिसके जरिए प्रोविडेंट फंड, पेंशन और इंश्योरेंस फंड का एक तय हिस्सा नेशनल बैंक को देना जरूरी हो सकता है। साथ ही टैक्स फ्री बॉन्ड और विदेशों से मिलने वाले फंड के जरिए पूंजी जुटाने का भी विकल्प दिया जाएगा। इस इंफ्रस्ट्रक्चर बैंक को ऐसे कानूनी आधिकार भी दिए जा सकते हैं कि ये प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए मॉनिटरिंग का भी काम कर सके।

साथ ही ये न सिर्फ बड़े प्रोजेक्ट को लंबी अवधि के लिए फाइनेंस करेगा बल्कि इनकी रीस्ट्रक्चरिंगग जैसी सुविधआ भी उपलब्ध कराएगा। सरकार ने पिछले साल बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए सरकार ने नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन लॉन्च किया था इसके तहत 2020-25 की अवधि में 111 लाख करोड़ रुपए की 7,300 परियोजनाओं को पूरा करने की योजना बनाई गई थी। नई व्यवस्था से इन प्रोजेक्ट को पूरा करने में मदद मिलेगी। इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र को आर्थिक सहायता मिलने से रोजगार में भी बड़े पैमाने पर बढ़त होगी।

कोरोना काल में इन 11 अमीरों की कमाई दस साल तक मनरेगा को चलाने के लिए काफी

संबंधित खबरें