DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  बजट 2020: वित्त मंत्री ने कहा- इस बार का बजट इन तीन चीजों पर केंद्रित
बिजनेस

बजट 2020: वित्त मंत्री ने कहा- इस बार का बजट इन तीन चीजों पर केंद्रित

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj
Sat, 01 Feb 2020 11:34 AM
बजट 2020: वित्त मंत्री ने कहा- इस बार का बजट इन तीन चीजों पर केंद्रित

Budget 2020:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman)  ने बजट भाषण में कहा कि इस बार का बजट तीन चीजों पर मुख्यतौर पर केंद्रित हैं। ये तीन चीजें हैं-  आकांक्षी भारत ( aspirational India ) , सभी के लिए आर्थिक विकास ( economic development ) करने वाला भारत और सभी की देखभाल करने वाला समाज ( caring society ) । बजट में इन तीन चीजों पर ज्यादा जोर दिया गया है। सीतारमण ने कहा कि इस बजट का लक्ष्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना, कारोबार को मजबूत करना, सभी अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति / जनजाति की महिलाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है, मुद्रास्फीति नियंत्रण में है और बैंकों का बही खाता साफ सुथरा हुआ है। वित्त मंत्री ने शनिवार को वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि हमारा मकसद लोगों की आय और खरीद क्षमता बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि 2014-19 के दौरान सरकार ने कामकाज के संचालन में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने माल एवं सेवा कर को ऐतिहासिक संरचनात्मक सुधार करार देते हुए कहा कि इससे देश आर्थिक रूप में एकीकृत हुआ है। 

बजट अपडेट्स

पिछले दो साल में जीएसटी में दो लाख नए करदाता जुड़े हैं। 40 करोड़ रिटर्न दाखिल किये गए। 105 करोड़ ई-वे बिल सृजित हुए। एक अप्रैल 2020 से जीएसटी की नयी सरलीकृत रिटर्न व्यवस्था लागू होगी। 

वित्त वर्ष 2014-15 से 2018-19 के दौरान 7.4 प्रतिशत की औसत आर्थिक वृद्धि हासिल की गयी। भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हो गया। हम हर नागरिक के जीवन को सुगम बनाने का पूरा प्रयास करेंगे। 

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें