DA Image
25 फरवरी, 2020|1:13|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बजट 2020: जीवन, स्वास्थ्य और साधारण बीमा की पहुंच बढ़ाने के लिए टैक्स छूट बढ़े और घटे जीएसटी

insurance policy

बीमा उद्योग को आम बजट में और कर प्रोत्साहन दिए जाने की उम्मीद है। उद्योग का मानना है कि बजट में प्रोत्साहनों से जनता के बीच जीवन, स्वास्थ्य और साधारण बीमा की पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। आईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के सीएफओ गोपाल बालचंद्रन का कहना है कि लंबी अवधि का पूंजीगत लाभ कर अन्य वित्तीय उत्पादों की तरह साधारण बीमा उत्पादों पर भी मिलना चाहिए जिससे उपभोक्ताओं को सस्ता बीमा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। साधारण बीमा परिषद ने बीमा पॉलिसी पर जीएसटी 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत करने का आग्रह किया है। 

यह भी पढ़ें: जल्दी दे दें PAN और आधार की जानकारी नहीं तो कंपनी काट लेगी आपकी 20% सैलरी

एगॉन लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक वीनित अरोड़ा ने कहा कि जीवन बीमा का टर्म प्लान सबसे सस्ता होता है और सरकार को इसके लिए 25 हजार रुपये तक के प्रीमियम को आयकर में कटौती के लिए अलग से प्रावधान किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ब्याज में छूट की सीमा बढ़ाने से रफ्तार पकड़ेगा रियल स्टेट सेक्टर

उन्होंने कहा कि यदि अलग से कटौती नहीं दी जाती है तो धारा 80सी के तहत मौजूदा 1.5 लाख रुपये की में इतनी राशि बढ़ा दी जानी चाहिए। इससे अधिक से अधिक लोग बीमा लेने के प्रोत्साहित होंगे। आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ कमलेश राव ने कहा कि पहली बार बीमा पॉलिसी लेने वाले लोगों के लिए आयकर में 50 हजार रुपये की अलग कटौती सीमा रखे जाने से जीवन बीमा क्षेत्र रफ्तार पकड़ेगा। 

यह भी पढ़ें: एक बार चार्ज करने पर 213 किलोमीटर चलेगी टाटा की इलेक्ट्रिक कार टिगोर  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Budget 2020 Increased tax exemption and reduced GST to increase access to life health and general insurance