bs6 maruti suzuki eeco launched features and price - मारुति का ईको का बीएस-6 वैंरिएंट लॉन्च, जानें इसकी कीमत और फीचर्स DA Image
20 फरवरी, 2020|5:13|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मारुति का ईको का बीएस-6 वैंरिएंट लॉन्च, जानें इसकी कीमत और फीचर्स

                                                                                                                                                                                                                                                     -6

मारुति सुजूकी इण्डिया लि ने शनिवार को देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बहुउपयोगी वैन ईको का बीएस-6 वैंरिएन्ट लॉन्च किया। सरकार की ओर से निर्धारित समय सीमा से पहले मारुति सुजुकी की ओर से पेश की गई ईको नौवीं बीएस-6 पेशकश है। वर्ष 2019 में पहली बार ईको की समग्र बिक्री ने एक लाख वाहन का आंकड़ा पार किया। इसके साथ ही ईको ने साल 2018 की तुलना में 36 फीसदी की वृद्धि दर्ज की। 

मारुति सुजूकी ईको को जनवरी 2010 में लांच किया गया और इसने 6.5 लाख वाहन की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। ब्राण्ड ईको ने अपने उपयोगी एवं स्पेशियस डिज़ाइन तथा पावरफुल परफोमेर्न्स के साथ वैन सेगमेन्ट में 87 फीसदी माकेर्ट शेयर हासिल कर अग्रणी स्थान हासिल किया है। 

यह भी पढ़ें: सोने और चांदी के भाव में बड़ा बदलाव, आज 10 ग्राम सोने का ये है रेट

कंपनी के एक बयान के अनुसार मारुति सुजूकी इंडिया लि. के कार्यकारी निदेशक ( विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने इस मौके पर कहा, “मारुति सुजुकी में हम अपने ग्राहकों को परिवहन के भरोसेमंद समाधान उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बीएस-6 ईको का लॉन्च स्वच्छ पयार्वरण के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

यह भी पढ़ें: SBI ने दिया एक और झटका, FD के बाद अब RD पर कम किया ब्याज

एक दशक पहले लॉन्च की गई ईको आज भी 84 प्रतिशत प्री-डेटर्मिंड ग्राहकों को आकर्षित करती है और ग्राहक इसके स्टाइलिश एवं स्पेशियस डिज़ाइन तथा रखरखाव की कम लागत के लिए इसे पसंद कर रहे हैं। पचास फीसदी से अधिक ग्राहक ईको को पारिवारिक परिवहन के साधन एवं व्यापार संबंधी जरूरतों के लिए चुन रहे हैं। विश्वास है कि ईको इस सेगमेन्ट में अपना स्थान और अधिक मजबूत बना लेगी। 

कीमत 3.80 लाख रुपये से शुरू

नई ईको की एक्स-शोरूम कीमत 3.80 लाख रुपये से 6.84 लाख रुपये तक रखी गई है। वहीं 2019 में ईको की कुल बिक्री एक लाख को पार कर गई थी, जो 2018 के मुकाबले 36 फीसदी ज्यादा थी। मारुति ईको कंपनी के लाइनअप में नौंवी कार होगी, जो बीएस6 उत्सर्जन मानक वाले इंजन के साथ आएगी। कंपनी इससे पहले मारुति बलेनो, ऑल्टो 800, मारुतकि वैगन आर, मारुति स्विफ्ट, मारुति डिजायर, मारुति अर्टिगा, मारुति XL6 और मारुति S-Presso को बीएस6 इंजन के साथ उतार चुकी है।
1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन

नई ईको में 1.2 लीटर का चार सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 6000 आरपीएम पर 73 बीएचपी की पावर और 3000 आरपीएम पर 101 एनएम का टॉर्क देगा। पेट्रोल पर इसका माइलेज 16.11 किमी प्रति लीटर का होगा। सीएनजी 21.8 किमी प्रति किग्रा का माइलेज देगा। कंपनी का कहना है कि ईको की कुल बिक्री का 17 फीसदी हिस्सा सीएनजी वाला होता है।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bs6 maruti suzuki eeco launched features and price